BJP Big Claims: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने आज शुक्रवार (11 अक्टूबर) को दावा करते हुए कहा कि विपक्षी गठबंधन INDIA के घटक दल लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में बदलाव करने पर विचार कर रहे हैं. बीजेपी का कहना है कि अगर INDIA गठबंधन को लगता है कि राहुल गांधी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं तो उनको ये बदलाव करना चाहिए. 


नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा कि विपक्षी दलों के भीतर कई सक्षम नेता हैं जो कि विपक्ष के नेता (LOP) की भूमिका निभा सकते हैं. हालांकि, उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि यह निर्णय तो उन्हें लेना है क्योंकि यह INDIA गठबंधन का आंतरिक मामला है.


बीजेपी के इस दावे के बारे में विपक्षी दलों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन विशेषज्ञों ने कहा है कि कम से कम 10 प्रतिशत सीटों वाले सबसे बड़े विपक्षी दल के सांसद को ही LOP नियुक्त किया जा सकता है और राहुल गांधी को लोकसभा में प्रतिपक्ष नियुक्त किया गया है क्योंकि कांग्रेस सदन में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है. 


क्या बोलीं बांसुरी स्वराज


भाजपा सांसद की यह टिप्पणी उस समय आई, जब उनसे लोकसभा में प्रतिपक्ष पद को रोटेशनल बनाने की संभावना के बारे में पूछा गया. पार्टी हेड ऑफिस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान बांसुरी स्वराज ने कहा, “हां! मैंने भी सुना है कि प्रतिपक्ष के पद को रोटेशनल बनाने की बात चल रही है, लेकिन मैं ये कहूंगी की ये विपक्ष का आंतरिक मामला है." 


'और भी कई नेता हैं जो सक्षम हैं'


सुझाव देते हुए बांसुरी स्वराज ने कहा कि INDIA गठबंधन को प्रतिपक्ष की भूमिका के बारे में अपने विकल्पों पर विचार करना चाहिए. वह बोलीं कि विपक्षी दलों में निश्चित रूप से कई नेता हैं जो LOP की जिम्मेदारी को पूरा करने में काफी सक्षम हैं. अगर गठबंधन को लगता है कि राहुल गांधी अपनी जिम्मेदारी पूरी लगन से नहीं निभा पा रहे हैं तो उन्हें ऐसा फैसला लेना चाहिए.


यह भी पढ़ें- खतरे में भारतीय सैनिकों का जान! इजरायल के इस कदम पर भारत ने जताई चिंता, जानें क्या कहा