Rajib Bhattacharjee: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार राजीव भट्टाचार्य ने मंगलवार (03 सितंबर) को त्रिपुरा से राज्यसभा की एकमात्र सीट 37 मतों के अंतर से जीत ली है. भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भट्टाचार्य को 47 विधायकों का समर्थन मिला, जबकि 10 विधायकों ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के उम्मीदवार सुधन दास को वोट दिया.


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा में तीन विधायकों वाली कांग्रेस ने राज्यसभा सीट के लिए हुए चुनाव में मतदान में हिस्सा नहीं लिया. विधानसभा उपाध्यक्ष रामप्रसाद पॉल ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, ‘‘जैसा कि उम्मीद थी, भट्टाचार्य ने राज्यसभा सीट जीत ली, क्योंकि सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी विधायकों ने उनके पक्ष में मतदान किया.’’


जीतकर किया धन्यवाद


भाजपा नेता ने चुनाव में उनके पक्ष में मतदान करने वाले विधायकों को धन्यवाद दिया. भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘मैं उन सभी विधायकों का आभारी हूं, जिन्होंने चुनाव में मेरा समर्थन किया. मुझ पर विश्वास बनाए रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का भी विशेष धन्यवाद करता हूं.’’


लोगों से किया वादा


भाजपा की त्रिपुरा इकाई के प्रमुख ने वादा किया कि वह संसद के ऊपरी सदन के सदस्य के रूप में राज्य और यहां के लोगों के विकास के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे. भट्टाचार्य ने पिछले साल विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें जीत नहीं मिली थी. 


कांग्रेस ने बनाई मतदान से दूरी


विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 33 सदस्य हैं, जबकि उसकी सहयोगी टिपरा मोथा पार्टी (टीएमपी) के 13 और इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) का एक विधायक है. विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने हालिया त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में हिंसा का आरोप लगाते हुए मतदान से दूरी बनाए रखी. बिप्लब कुमार देब के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट पर उपचुनाव हुआ है. राज्यसभा सदस्य चुने जाने के बाद भट्टाचार्य ने केंद्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वह भाजपा के सहयोगी टीएमपी और आईपीएफटी के भी आभारी हैं. 


ये भी पढ़ें: ममता सरकार का बड़ा एक्शन, कोलकाता कांड के 26 दिन बाद संदीप घोष को किया निलंबित