BJP Candidates List 2024 Highlights: बंगाल में लगातार मजबूत हो रही BJP, लोकसभा चुनाव से पहले एक और दिग्गज नेता जुड़ा पार्टी के साथ

BJP Lok Sabha Candidate List 2024: बीजेपी की पहली लिस्ट में 100 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हो सकता है. इस लिस्ट में पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का नाम होने की भी संभावना है.

एबीपी लाइव Last Updated: 01 Mar 2024 10:07 PM
BJP Candidates List 2024 Live: गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर पहुंचे जेपी नड्डा

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने को लेकर चल रही अटकलों के बीच पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर पहुंचे हैं. उम्मीद की जा रही है कि किसी भी वक्त बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की जा सकती है.





BJP Candidates List 2024 Live: पहली लिस्ट में यूपी की 14 सीटों उम्मीदवार उतार सकती है बीजेपी

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की  80 सीटें हैं. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी की पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हो सकता है. इन 14 सीटों में गाजीपुर, घोसी, नगीना, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर, लालगंज, जौनपुर, मैनपुरी, मुरादाबाद, संभल और रायबरेली शामिल है, जहां 2019 में बीजेपी का हार का सामना करना पड़ा.

BJP Candidates List 2024 Live: बीजेपी के संभावित उम्मीदवारों में अक्षय कुमार का भी नाम, इस सीट से चुनाव लड़ने का अनुमान

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के संभावित उम्मीदवारों में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार का नाम भी गिना जा रहा है. इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी की पहली सूची में चांदनी चौक से अक्षय कुमार की उम्मीदवारी की घोषणा हो सकती है.

BJP Candidates List 2024 Live: विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी लोकसभा चुनाव लड़ा सकती है बीजेपी

लोकसभा चुनाव में बीजेपी विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी लड़ा सकती है. लाइव हिंदुस्तान ने खबरों के हवाले लिखा है कि विदेश मंत्री एस जयंशकर को वडोदरा या नई दिल्ली सीट उम्मीदवार बनाया जा सकता है.

BJP Candidates List 2024 Live: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने दिया पॉलिटिक्स में एंट्री का संकेत

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर विभिन्न पार्टियों की जोरदार रणनीतियों के बीच बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी पॉलिटिक्स में एंट्री करने का संकेत दिया है. टीवी9 भारतवर्ष के साथ इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ''...अगर मैं राजनीति में आना चाहती हूं तो शायद मुझे लगता है कि यही सही समय है.''

बीआरएस के सांसद बीबी पाटिल ने जॉइन की बीजेपी

लोकसभा चुनाव के पहले भारतीय जनता पार्टी को दक्षिण भारत से एक और गुड न्यूज आई है. जहीराबाद से मौजूदा सांसद बीबी पाटिल ने बीआरएस का साथ छोड़ते हुए बीजेपी का दामन थाम लिया है. बीजेपी लोकसभा चुनाव के पहले तेलंगाना में लगातार खुद को मजबूत करने में लगी हुई है और बीबी पाटिल का पार्टी से जुड़ना इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. 

BJP Candidates List 2024 Live: झारखंड में क्या होगा बीजेपी और आजसू के बीच सीटों के बंटवारे का गणित?

सूत्रों के अनुसार झारखंड में 14 में से 13 सीट पर बीजेपी खुद लड़ेगी और सहयोगी दल आजसू को बीजेपी एक सीट देगी.

BJP Candidates List 2024 Live: हरियाणा में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ सकती है बीजेपी

सूत्रों का कहना है कि हरियाणा में बीजेपी अकेले चुनाव लड़ सकती है. हरियाणा की सभी दस सीटों पर बीजेपी अकेले चुनाव लड़ सकती है. 

BJP Candidates List 2024 Live: 24 घंटे में होगा बीजेपी और आरएलडी के बीच गठबंधन का ऐलान

सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर ये है कि अगले 24 घंटों में बीजेपी और जयंत चौधरी के नेतृत्व वाली आरएलडी के बीच यूपी में गठबंधन का औपचारिक ऐलान हो जाएगा. किसान आंदोलन के बीच बीजेपी और आरएलडी के बीच गठबंधन का फैसला विपक्षी दलों के लिए बड़ा झटका माना जा सकता है.

BJP Candidates List 2024 Live: वाराणसी से फिर पीएम मोदी के नाम का हो सकता है ऐलान

बीजेपी सूत्रों के अनुसार वाराणसी लोकसभा सीट से एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी को उम्मीदवार घोषित किया जा सकता है.

BJP Candidates List 2024 Live: कैंडिडेट के नाम फाइनल करने में ये थी बीजेपी की रणनीति

सूत्रों के मुताबिक उम्मीदवारों का नाम तय करने से पहले बीजेपी ने पूरा होमवर्क किया है, जिसमें मौजूदा सांसदों के क्षेत्र में बकायदा सर्वे करवाया गया. वहां पर बीजेपी के अलग-अलग नेताओं को भेज कर फीडबैक लिया गया और नमो एप के जरिए भी बीजेपी नेताओं और सांसदों के बारे में जानकारी (जनता के बीच उनकी छवि, किए गए काम और पार्टी कैडर के बीच उनकी छवि) हासिल की गई. इसके बाद एक-एक लोकसभा सीट पर तीन से चार चेहरों का चयन किया गया और उन तीन-चार चेहरों के बारे में भी फिर जानकारी हासिल की गई और उसके आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की गई, जिसमें से तीन नाम कोर ग्रुप की बैठक के दौरान रखे गए. इन नाम पर ही फिर अंतिम दौर में भी चर्चा हुई और अंतिम लिस्ट में भी शुरुआत से लेकर आखिरी दौर तक किए गए सर्वे की पूरी जानकारी के आधार पर ही नाम का चयन किया गया.

BJP Candidates List 2024 Live: छत्तीसगढ़ के चार सांसदों का कट सकता है टिकट

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी अपने 4 मौजूदा सांसदों का टिकट काट सकती है. अभी छत्तीसगढ़ में बीजेपी के 6 सांसद हैं. विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी के 9 सांसद थे, जिनमें से 3 को विधानसभा चुनाव लड़ाया गया था.

BJP Candidates List 2024 Live: दिल्ली की लोकसभा सीटों पर कई चौंकाने वाले फैसले

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी के कैंडिडेट की पहली लिस्ट गुरुवार को किसी भी समय आ सकती है. इस बीच बीजेपी सूत्रों के अनुसार, दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर चौंकाने वाले फैसले ले सकती है. प्रवेश वर्मा, मनोज तिवारी और रमेश बिधूड़ी का टिकट लगभग फाइनल माना जा रहा है. वहीं, डॉ. हर्षवर्धन और हंस राज हंस को टिकट मिलना मुमकिन नहीं लग रहा है. वहीं मीनाक्षी लेखी और गौतम गंभीर को भी टिकट मिलने की संभावना बहुत कम ही बताई जा रही है.

संदेशखाली से बीजेपी देगी नए चेहरे को मौका

BJP Candidate List Live: संदेशखाली इलाके की बशीरहाट लोकसभा सीट पर बीजेपी देगी नए चेहरे को मौका. पार्टी आंदोलन करने वाली किसी कार्यकर्ता को ही बना सकती है अपना उम्मीदवार

यहां उम्मीदवारों का बदलाव करेगी बीजेपी

BJP Candidate List Live: भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनावों की आज लिस्ट जारी कर सकती है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि दिल्ली, मध्य प्रदेश बालाघाट, इंदौर, भोपाल, नर्मदापुर, विदिशा सीटों पर उम्मीदवारों बदले जा सकते हैं.  

BJP Candidates List 2024 Live: सर्वानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ से मिल सकता है टिकट

बीजेपी सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली की जगह चुनाव मैदान में सर्वानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ से उतार सकती है.

BJP Candidates List 2024 Live: दिल्ली की चार सीटों पर बदले जा सकते हैं प्रत्याशी, नए चेहरों को मौका

बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि दिल्ली की चार लोकसभा सीटों पर नए चेहरे चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से चार पर नए चेहरों को टिकट मिल सकता है.

BJP Candidates List 2024 Live: गोवा में उम्मीदवारों के लिए बीजेपी का नए चेहरों पर दांव

बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि गोवा की एक सीट पर पार्टी नए चेहरे को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है. वहीं, एक अन्य सीट पर महिला उम्मीदवार को बीजेपी टिकट दे सकती है.

BJP Candidates List 2024 Live: पहली लिस्ट में पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का नाम

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार बीजेपी की ओर से गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए लिस्ट सार्वजनिक को किया जाएगा. पहली सूची में पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का नाम शामिल है.

BJP Candidates List 2024 Live: दोपहर बाद कभी भी जारी हो सकती है बीजेपी की पहली कैंडिडेट लिस्ट

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक खत्म होने के बाद से ही लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आने की संभावना जताई जा रही है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी शुक्रवार (1 मार्च) को दोपहर के बाद किसी भी समय पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

बैकग्राउंड

BJP Candidates List 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख का ऐलान मार्च महीने में हो सकता है. इस बीच लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को अंतिम रूप देने के मकसद से बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुक्रवार (1 मार्च) तड़के खत्म हुई.


इस बैठक के बाद माना जा रहा है कि बीजेपी के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट कभी भी जारी हो सकती है. बीजेपी की पहली लिस्ट में कई बड़े नामों का ऐलान हो सकता है. उम्मीदवारों की इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नाम का भी ऐलान होने की संभावना है.


बीजेपी की इस बैठक में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई राज्यों के सीएम भी शामिल थे. पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक में उम्मीदवारों की लिस्ट फाइनल करने पर बातचीत हुई. सूत्रों के मुताबिक, कई सीटों को लेकर फैसला भी ले लिया गया है. अनुमान जताया जा रहा है कि बीजेपी 100 से 150 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.