BJP Lok Sacha Election Candidate List 2024: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव के लिए 195 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करते हुए चुनावों का औपचारिक बिगुल फूंक दिया है. पहली लिस्ट में बीजेपी ने उन सीटों का चुनाव किया है, जहां पार्टी मजबूत स्थिति में है. साथ ही पहली लिस्ट में बीजेपी ने उन नेताओं को भी खूब टिकट दिए हैं, जो हाल ही में विरोधी दलों को छोड़कर बीजेपी से जुड़े हैं. 


उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने बहुजन समाज पार्टी छोड़कर हाल ही में बीजेपी के साथ जुड़ने वाले सांसद रितेश पांडेय को भी लोकसभा का टिकट दे दिया है. वो पांच दिन पहले ही बीजेपी से जुड़े हैं. रितेश पांडेय ने पिछले लोकसभा चुनाव में अंबेडकरनगर से बीएसपी के टिकट पर ताल ठोकी थी और वो इस बार इसी सीट से बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं. 


24 घंटे में मिल गया टिकट


बीजेपी ने तेलंगाना में भी एक मौजूदा सांसद को टिकट दिया है. पार्टी ने कल यानी शुक्रवार को ही बीआरएस छोड़कर आने वाले सांसद बी.बी पाटिल को जहीराबाद से लोकसभा का उम्मीदवार बना दिया है. उन्हें बीजेपी जॉइन किए हुए अभी महज 24 घंटे ही हुए थे कि पार्टी ने उन्हें लोकसभा का टिकट दे दिया. पाटिल ने पिछले लोकसभा चुनाव में बीआरएस के टिकट पर जहीराबाद से जीत हासिल की थी. 


एंटनी के बेटे को बीजेपी का टिकट


केरल में बीजेपी का दावा इस बार डबल डिजिट में सीट जीतने का है, हालांकि पार्टी का अभी राज्य में एक भी लोकसभा सांसद नहीं है. इस बार पार्टी ने केरल के साथ-साथ देश में कांग्रेस के कद्दावर नेता के तौर पर पहचाने जाने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री ए.के. एंटनी के बटे अनिल एंटनी को पत्तनमथिट्टा से टिकट दिया है. अनिल एंटनी ने पिछले साल ही यानी 2023 में ही कांग्रेस से रिश्ते खत्म कर बीजेपी जॉइन की थी. 


दो कांग्रेसी बने बीजेपी उम्मीदवार


राजस्थान में पार्टी ने दो ऐसे नेताओं को टिकट दिया है, जो हाल ही में बीजेपी के साथ जुड़े हैं. बीजेपी ने ज्योति मिर्धा को नागौर से लोकसभा का टिकट दिया है. मिर्धा इसी सीट से कांग्रेस की सांसद रह चुकी हैं. उन्होंने विधानसभा चुनाव के पहले सितंबर 2023 में कांग्रेस छोड़ते हुए बीजेपी जॉइन कर ली थी. बीजेपी ने उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट में जगह दे दी है.


बीजेपी ने राजस्थान में कांग्रेस से आने वाले एक और नेता को टिकट दिया है वो हैं महेंद्रजीत मालवीय. मालवीय राजस्थान कांग्रेस के कद्दावर नेता थे. चार बार विधायक रह चुके मालवीय कांग्रेस की वर्किंग कमेटी के भी सदस्य थे. उन्होंने भी हाल ही में बीजेपी जॉइन की है. बीजेपी ने आदिवासी समाज के बड़े नेता मालवीय को आदिवासी बहुल डूंगरपुर-बांसवाड़ा लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है.


कांग्रेस में टिकट कटा तो बीजेपी ने दिया


छत्तीसगढ़ की सरगुजा सीट पर बीजेपी ने चिंतामणि महाराज को टिकट दिया है, जो हाल ही मे हुए विधानसभा चुनाव में टिकट न दिए जाने से नाराज होकर कांग्रेस को अलविदा कहते हुए बीजेपी का साथ आ गए थे. अब बीजेपी ने उन्हें लोकसभा का टिकट दे दिया है. चिंतामणि महाराज 2013 और 2018 में लुंड्रा और सामरी सीट से कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं. 


बीजेपी के टिकट पर सिंधिया ही लड़ेंगे  


मध्य प्रदेश में बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना से टिकट दिया है, जो पिछले चुनाव में इसी सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार थे. हालांकि उन्होंने 2020 में ही कांग्रेस से किनारा करते हुए बीजेपी का दामन थाम लिया था. वहीं 2018 में कांग्रेस के टिकट पर विधायक रह चुके राहुल लोधी को बीजेपी ने दमोह से लोकसभा का टिकट दिया है.


BJP कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट में किसे मिला मौका, किसका कटा पत्ता? देखें पूरी सूची यहां