BJP Chintan Shivir: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) गुरुवार 27 अक्टूबर को हरियाणा दौरे पर थे. जहां उन्होंने कई अहम कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. फरीदाबाद में बीजेपी की जन उत्थान रैली को संबोधित करने के बाद अमित शाह ने सूरजकुंड में दो दिवसीय चिंतन शिविर की शुरुआत की. इस दौरान अमित शाह ने करीब 25 मिनट का भाषण दिया, लेकिन जब हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज मंच पर आए और उन्होंने अपना भाषण शुरू किया तो अमित शाह ने उन्हें लंबा भाषण देने से कई बार टोका. चिंतन शिविर के बीच अनिल विज को ऐसे टोके जाने की खूब चर्चा है. 


क्या है पूरा मामला?
दरअसल हरियाणा के सूरजकुंड में दो दिवसीय चिंतन शिविर की शुरुआत हुई. इस मौके पर गृहमंत्री अमित शाह यहां पहुंचे, उनके अलावा बीजेपी के तमाम बड़े नेता भी चिंतन शिविर में मौजूद थे. इसी बीच चिंतन शिविर में भाषण और संबोधन का सिलसिला शुरू हुआ. हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने अपना भाषण शुरू किया जो करीब साढ़े आठ मिनट तक चला. इस बीच अमित शाह ने उन्हें अपने भाषण को वहीं समेटने को कहा. खास बात ये है कि ऐसा एक बार नहीं हुआ, बल्कि करीब चार बार अमित शाह ने विज को भाषण के बीच टोका. 





रिपोर्ट्स के मुताबिक अमित शाह ने हरियाणा के गृहमंत्री से कहा कि ये लंबा भाषण देने की सही जगह नहीं है, आपको भाषण के लिए पांच मिनट दिए गए थे. जबकि विज का भाषण आठ मिनट से ज्यादा देर तक चला. गृहमंत्री विज को अमित शाह के स्वागत में कुछ शब्द बोलने थे, जिसके बाद शाह का भाषण शुरू होना था. हालांकि विज ने अमित शाह का स्वागत तो किया, लेकिन इसके बाद वो हरियाणा का इतिहास और हरित क्रांति में इसका योगदान बताने लगे.


वीडियो में क्या दिखा?
सूरजकुंड से सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि अनिल विज जब अपने भाषण में हरियाणा की कानून व्यवस्था का जिक्र कर रहे थे तब अमित शाह ने उन्हें बीच में टोकते हुए कहा कि "अनिल जी थोड़ा संक्षिप्त में करना पड़ेगा, ये स्वागत भाषण है. आपका पांच मिनट का समय था साढ़े आठ मिनट हो चुके हैं"... इस पर विज ने कहा कि मैंने सारा बोल दिया है जी... लेकिन इसके बाद विज ने फिर से बोलना शुरू कर दिया. इस पर अमित शाह लगातार उनकी तरफ देखते हैं और कुछ ही सेकेंड में फिर नाराज होते हुए बोलते हैं कि "अनिल जी कृपया समाप्त कीजिए, यहां समय पर चलना पड़ेगा. इस तरह से नहीं चल पाएंगे. आपका धन्यवाद, कार्यक्रम आगे बढ़ाइए..." इसके बाद विज ने धन्यवाद देते हुए वहीं अपना भाषण खत्म कर दिया. 


बता दें कि बीजेपी के इस चिंतन शिविर में 9 बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और बड़े पुलिस अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं. इस चिंतन शिविर में कानून-व्यवस्था और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर भी चर्चा होनी है. गृहमंत्री अमित शाह के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस चिंतन शिविर को संबोधित कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें - Vision 2047: '2024 तक हर राज्य में होगा NIA ऑफिस', चिंतन शिविर में बोले गृह मंत्री अमित शाह