Rahul Gandhi vs BJP: उत्तर रेलवे (Northern Railway) के कुलियों के मेहनताने में बढ़ोत्तरी किए जाने के फैसले पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने श्रेय लेते हुए इसको लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की.


कांग्रेस नेता ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर कई तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा- भारतीय रेलवे (Indian Railways) और सरकार ने मेरे कुली भाइयों की आवाज सुनी, ये देख कर अच्छा लगा. इस ट्वीट पर बीजेपी ने पलटवार करते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर सोशल मीडिया पर फर्जी और भ्रामक दावा पोस्ट करने का आरोप लगाया.


राहुल गांधी ने की थी कुलियों से मुलाकात
राहुल गांधी ने गत दिनों दिल्ली डि​विजन के आनंद ​विहार रेलवे स्टेशन (Anand Vihar Railway Station) का दौरा किया था और इस दौरान रेलवे कुलियों (Railway Sahayaks) से मुलाकात की थी. मुलाकात की कुछ तस्वीरें भी खींची गईं थी जिनको उस वक्त भी शेयर किया गया.  


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इसके बाद अब राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर कुलियों के साथ खींची गईं तस्वीरें और मीडिया रिपोर्ट को साझा किया और माल ढुलाई के लिए उनके मेहनताने में की गई बढ़ोतरी पर खुशी जाहिर की. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की इस पोस्ट पर बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने प्रतिक्रिया जाहिर की है.


'हर दो साल में सरकार सुनती है कुलियों की बात'
मालवीय ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर लिखा, 'भारतीय रेलवे और सरकार हर दो साल में कुली साथियों की बात को सुनती है.' उन्होंने राहुल गांधी के उस ट्वीट को, धोखा देने वाला और भ्रामक बताया है जिसको श्रेय लेने के लिए किया गया.  


कुलियों के वेतन संशोधन के लिए एक प्रक्रिया 


अमित मालवीय ने कुलियों की माल ढुलाई की दरों में उत्तर रेलवे की ओर से किए गए संशोधन के ऑर्डर की कॉपी को भी शेयर किया है. बीजेपी नेता ने ट्विटर पर प्रति साझा करते हुए कहा कि कुलियों के वेतन संशोधन के लिए यह एक प्रक्रिया है और इसका हर साल पालन किया जाता है. 


 






राहुल गांधी के दावे को बताया भ्रामक


उन्होंने राहुल गांधी के दावा को भ्रामक साबित करने के लिए आदेश की तारीखों का भी जिक्र किया है. उन्होंने कहा कि उत्तर रेलवे के विभिन्न डिवीजनों में वेजेज रीविजन को लेकर एक्सरसाइज की जाती रहती है.


उत्तर रेलवे के अधीनस्थ 5 डिवीजनों में से 4 डिवीजनों में भाड़ा रिवीजन को लेकर फैसला राहुल गांधी के 21 सितंबर के आनंद विहार स्टेशन के दौरे से पहले ही ले लिया गया था. मालवीय ने आरोप लगाया, ''इस पोस्ट के साथ आधिकारिक आदेश को संलग्न किया गया है, जोकि राहुल गांधी के भ्रामक प्रचार को उजागर करता है.


पहले से प्रक्रिया में था दिल्ली डिवीजन में संशोधन


मालवीय ने राहुल गांधी को जवाब देते हुए कहा कि उत्तर रेलवे ने भी कांग्रेस नेता के दावे को खारिज किया है. रेलवे सहायकों के कुली शुल्क की दरों में संशोधन एक आवधिक अभ्यास है जो उत्तर रेलवे समय-समय पर करता रहता है. उत्तर रेलवे ने कहा कि उसके अधीनस्थ 5 में से 4 डिवीजनों ने उनके आनंद ​विहार रेलवे स्टेशन के दौरे से पहले ही शुल्कों में संशोधन कर लिया था और दिल्ली डिवीजन में संशोधन पहले से ही प्रक्रिया में था. 


यह भी पढ़ें- IN Pics: 'बाजू पे 756 का है बिल्ला, नाम है राहुल', कुली बने कांग्रेस नेता की ये तस्वीरें जरूर देखें