नई दिल्ली: देश में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का आज से दूसरा चरण शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोना वायरस की पहली डोज़ लगवाई. प्रधानमंत्री आज सुबह छह बजे एम्स अस्पताल पहुंचे और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगवाई है. प्रधानमंत्री के बाद गृहमंत्री अमित शाह भी वैक्सीन लगवाएंगे.


इस बीच बीजेपी ने अपने सांसदों और मंत्रियों के लिए एक टीकाकरण से जुड़ा निर्देश जारी किया है. सूत्रों के मुताबिक इस निर्देश के मुताबिक बीजेपी ने अपने सांसदों और मंत्रियों को निर्देश दिया है कि वे अपने क्षेत्र में ही टीका लगवाएं. इससे जनता में वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ेगा. इसके साथ ही कहा गया है कि फ्री वैक्सीन ना लगवाएं.


मोदी ने सुबह 6.25 मिनट पर लगवाई वैक्सीन
दिल्ली के एम्स अस्पताल में पीएम मोदी ने भारत बायोटेक की Co Vaxin की पहली डोज़ सुबह 6.25 मिनट पर लगवाई. इस दौरान वह 35 मिनट तक डॉक्टर निगरानी में रहे और ठीक सात बजे एम्स से अपने आवास 7 लोक कल्याण मार्ग के लिए रवाना हो गए. पुदुच्चेरी की रहने वाली सिस्टर पी निवेदा ने उन्हें ये डोज़ दी. पीएम ने असमी गमछा पहना हुआ था और बिना किसी सुरक्षा के एम्स पहुंचे थे. पीएम मोदी को दूसरी डोज़ 28 दिन बाद लगाई जाएगी.


साथ मिलकर भारत को कोरोना मुक्त बनाएं- मोदी
वैक्सीन लगवाने के बाद पीएम मोदी ने कहा, ''कोरोना वायरस के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूती देने में जिस तेज़ी से हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने काम किया है वो उल्लेखनीय है. जो लोग वैक्सीन लेने योग्य हैं, मैं उन सभी से वैक्सीन लगवाने की अपील करता हूं. साथ मिलकर भारत को कोरोना मुक्त बनाते हैं.''


20 हजार निजी केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन
सरकार ने कहा है कि लोग 20 हजार निजी केंद्रों पर भी वैक्सीन लगा सकेंगे. वैक्सीन पर बने राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के मुताबिक देश में 50 साल से ऊपर और किसी बीमारी के साथ जी रहे 50 साल के उम्र के ऊपर के लोगों की कुल संख्या लगभग 27 करोड़ है. 45 से 59 साल के ऐसे लोग जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, उनके लिए 20 तरह की गंभीर बीमारियों की सूची जारी की गई है. सिर्फ इन्हीं 20 गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 साल से अधिक आयु वाले लोग वैक्सीनेशन का लाभ पा सकेंगे. लाभार्थी को रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से अपनी बीमारी का सर्टिफिकेट बनवाकर लाना होगा.


ये भी पढ़ें-
पीएम मोदी ने एम्स में लगवाई कोरोना वैक्सीन, कहा- आओ साथ मिलकर भारत को कोरोना मुक्त बनाएं
Corona Vaccine 2nd Phase: आप कैसे लगवा सकते हैं टीका? किन-किन चीजों की पड़ेगी जरूरत? | A टू Z जानकारी