BJP C Voter Survey: इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं और अगले साल 2024 में आम चुनाव होंगे. इन चुनावों के मद्देनजर देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बीजेपी (BJP) ने कमर कस ली है. बीजेपी ने सभी राज्यों में चुनाव का बिगुल बजा दिया है. वहीं, लोकसभा चुनाव को देखें तो ऐसे दो राज्य हैं जो बीजेपी के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं. ये हैं बिहार और महाराष्ट्र.


UPA का वोट शेयर बढ़ा


बिहार और महाराष्ट्र में बीजेपी के लिए चुनौती काफी बड़ी होने वाली है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के लिए बिहार और महाराष्ट्र में नाक की लड़ाई नजर आ रही है. सी वोटर के ताजा सर्वे के मुताबिक, यूपीए (UPA) को महाराष्ट्र में 48 प्रतिशत वोट शेयर मिलता दिख रहा है. वहीं, बिहार में भी यूपीए की स्थिति काफी मजबूत नजर आ रही है. यहां यूपीए को 47 प्रतिशत वोट शेयर मिलता दिख रहा है. 


महाराष्ट्र विधानसभा में अभी वोट शेयर कैसा है?


महाराष्ट्र में पिछले विधानसभा चुनाव 2019 में हुए थे. उस समय बीजेपी ने 122 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 105 सीटें जीती थी. बीजेपी को राज्य में 25.75 प्रतिशत वोट शेयर मिला था. वहीं उद्धव ठाकरे जो उस समय एनडीए का हिस्सा थे, उनकी पार्टी ने 63 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 56 पर जीत दर्ज की थी. वहीं यूपीए को उस समय 16.71 प्रतिशत वोट शेयर मिला था.


बीजेपी ने दोनों राज्यों में संवेदनशील सीटें बढ़ाई


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें बिहार और महाराष्ट्र में बीजेपी ने अपनी संवेदनशील सीटों की सूची को भी बढ़ा दिया है. बिहार में नवादा, वैशाली, वाल्मीकि नगर, किशनगंज, कटिहार, सुपौल, मुंगेर, झंझारपुर, गया और पूर्णिया जैसी सीटें पार्टी की संवेदनशील सीटों की सूची में हैं. वहीं महाराष्ट्र में शिरडी, रत्नागिरी और मावल जैसी सीटें हैं, जिन्हें बीजेपी ने संवेदनशील सीटों की सूची में रखा है.


'उद्धव ने बीजेपी की पीठ में छुरा घोंपा'


गौरतलब है कि एक महीने पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में एक रैली को संबोधित किया था. यहां उन्होंने अपने पूर्व सहयोग व महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे पर निशाना साधा. जेपी नेड्डा ने कहा, उद्धव ठाकरे ने बीजेपी की पीठ में छुपा घोंपने का काम किया. उन्होंने ये भी कहा कि ठाकरे ने सत्ता के लालच में अपनी विचारधारा से भी समझौता किया. 


मुश्किलों सीटों पर बीजेपी का फोकस


बता दें कि जेपी नड्डा चंद्रपुर जिले में 'विजय संकल्प' रैली को संबोधित कर रहे थे. इस रैली से बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की उन 18 सीटों को टारगेट कर रही थी, जहां पिछली बार पार्टी को बड़ा नुकसान हुआ था. चंद्रपुर जिले से बीजेपी के लिए अच्छे परिणाम नहीं आए थे. साफ है कि उद्धव ठाकरे से संबंध टूटने के बाद अब बीजेपी के लिए चैलेंज काफी बड़ा होने वाला है.


ये भी पढ़ें- दक्षिण के इस राज्‍य में बीजेपी को मिल रहा बंपर फायदा, जानें ताजा सर्वे के आंकड़े