Politics News Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पर्यटन, शिक्षा, कनेक्टिविटी और ऊर्जा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए नागालैंड (Nagaland) के लोगों को बधाई दी. आज 7 जनवरी, शनिवार को प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई.


प्रधानमंत्री मोदी ने नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो (Neiphiu Rio) के एक ट्वीट के जवाब में कहा, "शिक्षा, पर्यटन, कनेक्टिविटी और ऊर्जा जैसे प्रमुख क्षेत्रों को कवर करने वाले विकास कार्यों के लिए नागालैंड की मेरी बहनों और भाइयों को बधाई. एनडीए सरकार नागालैंड के गतिशील लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है."


इस साल 4 पूर्वोत्तर राज्यों में होंगे चुनाव


बता दें कि इस साल पूर्वोत्तर के 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पूर्वोत्तर के राज्यों - त्रिपुरा, मेघालय, और नागालैंड में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए कमर कस रही है, इन तीनों में इस साल की पहली तिमाही में और साल के अंत में मिजोरम में भी चुनाव होने हैं. पिछले हफ्ते एक वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री ने कहा था, "प्रधानमंत्री का ध्यान केवल क्षेत्र के लोगों की समृद्धि, प्रगति और कल्याण पर है. इसलिए यह और भी महत्वपूर्ण है कि केंद्र के साथ-साथ राज्य में एनडीए सरकार बनी रहे."


बीजेपी के साथ हैं सीएम नेफ्यू रियो 


बता दें कि, नागालैंड में वर्तमान में नेफ्यू रियो (Neiphiu Rio) की अगुवाई वाली सरकार है. वह एनडीपीपी के अध्यक्ष हैं, जो 9 बार नागालैंड के मुख्यमंत्री रहे हैं, उन्‍होंने भगवा दल के साथ चुनाव लड़ने के लिए 60 में से 20 सीटों पर बीजेपी के साथ चुनाव पूर्व समझौता किया. इससे पहले 2018 में 20 सीटों में से बीजेपी 12 जीतने में सफल रही थी.


पूर्वोत्तर के राज्‍यों को बताया था- 'अष्टलक्ष्मी' 


पूर्वोत्तर के 8 राज्यों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 बहनों की संज्ञा दी थी, इसके लिए उन्‍होंने 'अष्टलक्ष्मी' शब्द गढ़ा. इस क्षेत्र पर उनका विशेष ध्यान रहा है. एक केंद्रीय मंत्री ने कहा, "उनसे ज्यादा किसी अन्य प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर का दौरा नहीं किया है. प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल में उन्होंने इस क्षेत्र के 50 से अधिक दौरे किए हैं."


यह भी पढ़ें: 'मदरसों के गैर-मुस्लिम बच्चों को चिन्हित कर सामान्य शिक्षण संस्थानों में कराएं दाखिला', बाल अधिकार संरक्षण आयोग के राज्यों को निर्देश