BJP Gain Control Of Amul Dairy: गुजरात के खेड़ा जिला सहकारी दूध उत्पादन संघ लिमिटेड (Amul Dairy) पर पहली बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कब्जा जमाया है. बीजेपी ने दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड के शीर्ष दो पदों पर जीत हासिल की है. लंबे समय तक अध्यक्ष रहे राम सिंह परमार और उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह परमार मंगलवार (14 फरवरी) के बोर्ड चुनाव हार गए और उन पदों पर एक साथ लगभग 17 सालों का उनका कार्यकाल समाप्त हो गया. 


जिला बीजेपी अध्यक्ष विपुल पटेल अमूल डेयरी के निर्विरोध नए चेयरमैन चुने गए हैं. कुछ ही दिनों पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए पूर्व विधायक कांति सोढ़ा परमार को वाइस चेयरमैन चुना गया है. ढाई वर्ष बाद मंगलवार को हुए चुनाव में गुजरात की सबसे पुरानी दूध डेयरी पर कांग्रेस की जगह बीजेपी का पूरी तरह कब्जा हो गया है. 15 सदस्यीय बोर्ड में अमूल के पांच निदेशक इसी महीने भाजपा से जुड़े थे. कांति परमार के बाद गौतम चौहाण, सीता परमार, शारदा पटेल और घेला झाला ने भी बीजेपी का दामन थाम लिया था. 


राम सिंह परमार की जगह लेंगे विपुल पटेल 


नए चेयरमैन विपुल पटेल राम सिंह परमार की जगह लेंगे जो 20 वर्षों तक इस पद पर रहे, वहीं कांति परमार ने अब कांग्रेस के पूर्व विधायक राजेन्द्र सिंह परमार की जगह ली है जो 2006 से इस पद पर थे. प्रांत अधिकारी विमल बारोट की अध्यक्षता में अमूल डेयरी परिसर में यह चुनाव हुए. नए चेयरमैन विपुल पटेल आणंद जिला एपीएमसी के मुखिया के साथ-साथ जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन भी हैं. 


1947 के बाद पहली बार मिली सत्ता


अमूल डेयरी के इतिहास में वर्ष 1947 के बाद पहली बार भाजपा को सत्ता मिली है. इसे लेकर भाजपा समर्थकों ने पटाखे फोड़े और जमकर ढोल बजाए. विजेता को कंधे पर उठाकर विजयोत्सव मनाया. कांग्रेस के लिए इसे बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है. 


ये भी पढे़ं: ABP Shikhar Sammelan: 2024 लोकसभा चुनाव पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ की बड़ी भविष्‍यवाणी, जानें क्‍या कहा