Mainpuri Lok Sabha By Election: उत्तर प्रदेश का मैनपुरी जिला राजनीति के तौर पर दिवंगत नेता मुलायम सिंह यादव से जुड़ा हुआ है. उनके निधन के बाद यहां पर लोकसभा का उपचुनाव हुआ जिसे समाजवादी पार्टी ने भारी मतों के साथ जीता. उपचुनाव में समाजवादी प्रत्याशी डिंपल यादव ने बीजेपी के रघुराज शाक्य को 2 लाख 88 हजार 461 वोटों से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इस जीत में अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह का अहम योगदान माना जा रहा है.


इस चुनाव में बीजेपी को जिस तरह से पटखनी मिली है, जिसकी उम्मीद भी बीजेपी ने कभी की नहीं होगी. भारी जीत के बाद समाजवादी पार्टी में काफी उत्साह देखने को मिला. इस जीत का क्रेडिट जसवंत नगर विधानसभा के वोटरों को दिया जा रहा है. ये वही विधानसभा सीट है जहां से अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव इन दिनों विधायक हैं. इस उपचुनाव से पहले शिवपाल यादव और अखिलेश यादव के बीच खटास खत्म होती दिखी, वो समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए और चाचा ने भी अपने भतीजे को निराश नहीं किया.


जसवंतनगर विधानसभा


अगर जसवंत नगर विधानसभा की बात करें तो यहां पर कुल 3 लाख 90 हजार 695 मतदाता हैं. इस साल हुए विधानसभा चुनाव की अगर बात करें तो इस सीट से शिवपाल सिंह यादव को 1 लाख 59 हजार 718 वोट मिले थे, जबकि बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे विवेक शाक्य को 68 हजार 739 वोट पड़े. उस वक्त इस सीट को समाजवादी पार्टी ने 90 हजार 789 वोटों के अंतर से जीता था.


वहीं अगर हाल ही में हुए मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव की अगर बात करें तो ये आंकड़ा बिल्कुल बदल जाता है. इस उपचुनाव में समाजवादी पार्टी को 1 लाख 64 हजार 916 वोट मिले हैं. जबकि बीजेपी को सिर्फ 58 हजार 419 वोट. इस तरह से जसवंत नगर विधानसभा से डिंपल यादव एक लाख से ऊपर वोटों से बढ़त लेकर गईं. इस उपचुनाव में डिंपल यादव ने कुल 6 लाख 18 हजार 120 वोट हासिल किए थे और वोटिंग पर्सेंटेज 64.08 प्रतिशत रहा.


अखिलेश यादव की सीट का हाल


अगर करहल विधानसभा की बात करें तो यहां से अखिलेश यादव विधायक हैं. विधानसभा चुनावों में अखिलेश यादव की टक्कर बीजेपी नेता और कानून राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल से थी. विधानसभा चुनावों में अखिलेश को 1 लाख 48 हजार 196 वोट मिले थे. तो वहीं एसपी सिंह बघेल को 80 हजार 692 वोट. इस उपचुनाव में डिंपल यादव को अखिलेश से कम वोट मिले. डिंपल को इस बार 1 लाख 40 हजार 578 वोट मिले. तो इस तरह से देखा जाए तो भी जसवंत नहर विधानसभा में चाचा शिवपाल सिंह यादव ने भरपूर साथ दिया.


जसवंत नगर में बीजेपी का हाल


जसवंत नगर विधानसभा में इस उपचुनाव में बीजेपी का हाल खस्ता रहा. जसवंत नगर में लगने वाले भांवर मतदान केंद्र पर बीजेपी को सिर्फ एक वोट पड़ा. वहीं नारायणपुर के मतदान केंद्र पर बीजेपी को 18 वोट मिले. आढरपुर मतदान केंद्र के एक बूथ पर बीजेपी को 60 वोट पड़े तो वहीं इसी के दूसरे बूथ पर कुल 4 वोट मिले. नगला जिंद की बात करें तो यहां पर बीजेपी को 10 वोट मिले. नगला जलाल में बीजपी 5 वोट मिले. नगला भगे में भी बीजेपी को 5 वोट मिले. दैनिक जागरण में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, जसवंत नगर विधानसभा में 5 बूथ ऐसे रहे जहां पर बीजेपी के रघुराज शाक्य को सिर्फ एक-एक वोट पड़ा है.  


कौन-कौन से बूथ?



  • भावर- 1 वोट

  • आराजी गुवरिहा- 1 वोट

  • नगला सवी- 1 वोट

  • अभिनव विद्यालय- 1 वोट

  • नगला सेवाराम- 1 वोट


ये भी पढ़ें: UP Politics: अखिलेश यादव की चाचा शिवपाल से मुलाकात नहीं होने से अटकलों का बाजार गर्म, लग रहे ये कयास