UP by-elections 2024: यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर बीजेपी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. इसी बीच यूपी में उपचुनाव को लेकर 13 अक्टूबर को दिल्ली में बीजेपी नेताओं की बड़ी बैठक होगी.


इस बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे. इसके अलावा इस बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक और प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल भी शामिल होंगे.


जल्द हो सकता है तारीखों का ऐलान


जानकरी के अनुसार, इस महीने ही यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखें का ऐलान हो सकता है. माना जा रहा है कि अगले 10 से 15 दिनों में चुनाव आयोग (EC) कार्यक्रम जारी कर देगा. महाराष्ट्र और झारखंड में भी विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके साथ ही यूपी के उपचुनाव का भी कार्यक्रम का ऐलान हो सकता है. 


10 सीटों होने हैं चुनाव 


उत्तर प्रदेश में  विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. ये उपचुनाव गाजियाबाद, कुंदरकी, खैर, मीरापुर, करहल, कटेहरी, मिल्कीपुर, मझवां, सीसामऊ और फूलपुर हैं. कानपुर की सीसामऊ सीट सपा विधायक इरफान सोलंकी के सजायाफ्ता होने के कारण खाली हुई है. वहीं, बाकि 9 सीटों के विधायक अब सांसद गए हैं. नियम के अनुसार, सीट खाली होने के 6 महीने के अंदर चुनाव कराने का नियम है. सांसद बने विधायक 10 से 14 जून के बीच इस्तीफा दिया था. ऐसे में इन सीटों पर दिसंबर के पहले ही चुनाव हो सकते हैं. 


योगी आदित्यनाथ ने 15 मंत्रियों की बनाई टास्क फोर्स


इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा उपचुनाव के लिए 15 मंत्रियों का एक टास्क फोर्स बनाई थी. इस टीम को चुनाव के प्रबंधन से लेकर अच्छे उम्मीदवार के बारे में पता करने की जिम्मेदारी मिली थी. इसी काम के लिए यूपी बीजेपी ने भी संगठन के कुछ पदाधिकारियों की एक टीम बनाई थी.