BJP Meeting For Lok sabha Elections: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok sabha Elections) को लेकर बीजेपी (BJP) ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है. इसी कड़ी में मंगलवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बी एल संतोष ने 144 लोकसभा सीटों पर पार्टी को और मजबूत करने की कवायद की केंद्रीय मंत्रियों के साथ समीक्षा की.


यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि यह ऐसे समय में हुई है जब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की बुधवार को ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ आरंभ होने वाली है और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर आगामी लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी विरोधी सभी दलों को एकजुट करने की कोशिशों में लगे हैं.


क्यों हो रही है बैठक?


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में उन 144 लोकसभा सीट को जीतने की रणनीति तैयार गई जिनपर बीजेपी पिछले चुनाव में मामूली अंतर से चूक गई थी. इनमें वे निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल हैं, जहां 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी दूसरे या तीसरे स्थान पर रही थी या जिन पर उसने कभी जीत दर्ज की ही नहीं है.


सूत्रों से भी पता चला है कि इन सीटों को समूहों में बांटा गया था और प्रत्येक समूह का प्रमुख एक केंद्रीय मंत्री को नियुक्त किया गया था. मंत्रियों ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा की स्थिति का विश्लेषण किया और 2024 के चुनाव में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदमों की पहचान की. माना जा रहा है कि आज बैठक के दौरान मंत्री ने इन निर्वाचन क्षेत्रों पर एक विस्तृत रिपोर्ट पेश की.


बैठक में मौजूद हैं बीजेपी के दिग्गज नेता


बीजेपी की इस महत्वपूर्ण बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, संगठन महामंत्री बीएल संतोष, सुनील बंसल, भूपेंद्र यादव, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, सुभाष सरकार, केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी एल मुर्गन, पंकज चौधरी, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी, केंद्रीय मंत्री दर्शना जरदोष, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान, केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा अर्जुन मुंडा और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह मौजूद रहे.


ये भी पढ़ें- Nitish Kumar Delhi Visit: अखिलेश-मुलायम से मिले नीतीश कुमार, दिल्ली दौरे पर इन नेताओं से भी कर रहे हैं बातचीत


ये भी पढ़ें- Gujarat Election: गुजरात में टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस ने बनाया प्लान, बताया किसे देगी प्राथमिकता