नई दिल्लीः फेसबुक विवाद के बीच एक ऐसी खबर आई है जो सत्ताधारी बीजेपी से जुड़ी है. पिछले 18 महीनों में भारत में सामाजिक मुद्दों, चुनाव और राजनीति के क्षेत्र में फेसबुक को विज्ञापन देने वालों में भारतीय जनता पार्टी सबसे आगे रही है. सत्ताधारी बीजेपी ने फरवरी 2019 से लेकर अगस्त 24 तक फेसबुक को 4.61 करोड़ रुपये के विज्ञापन दिए हैं.


दूसरे स्थान पर रही कांग्रेस
देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापन देने के मामले में दूसरे स्थान पर है. इस सोशल मीडिया दिग्गज के स्पेंडिंग ट्रैकर के मुताबिक जानकारी मिली है कि इस अवधि में कांग्रेस ने फेसबुक को 1.84 करोड़ रुपये के विज्ञापन दिए हैं.


टॉप 10 में चार अन्य एडवर्टाइजर्स का संबंध भी बीजेपी से
ये जानकारी भी सामने आई है कि फेसबुक को इस कैटेगरी में विज्ञापन देने वालों में टॉप 10 की लिस्ट में शामिल चार अन्य का संबंध भी बीजेपी से ही है. इनमें से तीन का पता तो सत्तासीन बीजेपी के दिल्ली स्थित राष्ट्रीय हैडक्वार्टर का ही है.


कौन से हैं वो अन्य चार एडवर्टाइजर्स
इन चार में से दो कम्यूनिटी पेज हैं जिनमें से एक 'माई फर्स्ट वोट फॉर मोदी' है जिसने 1.39 करोड़ रुपये के विज्ञापन फेसबुक को दिए हैं. दूसरा पेज है 'भारत के मन की बात' जिसने 2.24 करोड़ रुपये फेसबुक को दिए हैं. नेशन विद नमो जिसे एक न्यूज़ और मीडिया वेबसाइट के तौर पर वर्गीकृत किया गया है, उसने फेसबुक को 1.28 करोड़ रुपये के विज्ञापन इस अवधि में दिए हैं. इसके अलावा एक पेज जो कि बीजेपी नेता और पूर्व सांसद आर के सिन्हा से जुड़ा हुआ है उसने फेसबुक को 0.65 करोड़ रुपये के एड दिए. बीजेपी नेता आर के सिन्हा एक सिक्योरिटी और इंटेलीजेंस सर्विसेज के मालिक हैं.


कुल मिलाकर बीजेपी का विज्ञापन खर्च 10.17 करोड़ रुपये हुआ
इन सब को एक साथ मिलाकर देखा जाए तो बीजेपी का फेसबुक को दिए विज्ञापनों पर कुल खर्च 10.17 करोड़ रुपये बैठता है जो कि फेसबुक के टॉप 10 एडवर्टाइजर्स के कुल एड का 64 फीसदी है. टॉप 10 एडवर्टाइजर्स से फेसबुक को कुल 15.81 करोड़ रुपये के विज्ञापन इस कैटेगरी में मिले थे. इस अवधि में आम चुनाव का समय भी शामिल था जिसके तहत अप्रैल-मई 2019 के आंकड़े भी शामिल किए गए हैं.


आम आदमी पार्टी ने भी दिए विज्ञापन
फेसबुक के राजनीतिक विज्ञापनों की कैटेगरी में टॉप 10 की लिस्ट में आम आदमी पार्टी का भी नाम शामिल है जिसने फेसबुक को करीब 69 लाख रुपये के विज्ञापन दिए.


फेसबुक के इन प्लेटफॉर्म पर मिले विज्ञापन
डेटा के मुताबिक फरवरी 2019 से अब तक फेसबुक इंडिया को इस राजनीतिक विज्ञापन की कैटेगरी के तहत कुल 59.65 करोड़ रुपये के विज्ञापन यानी एड मिले हैं. ये भी बड़ी जानकारी मिली है कि फेसबुक को ये विज्ञापन सिर्फ वेबसाइट और इसके एप पर ही नहीं बल्कि फेसबुक के अन्य प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, ऑडिएंस नेटवर्क और मैसेंजर पर भी मिले हैं.


ये भी पढ़ें




51% चीनी नागरिकों को पसंद है भारत की मोदी सरकार, ग्लोबल टाइम्स ने छापा फिर हटाया सर्वे


विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- 'आतंकवाद एक कैंसर है जो सभी को प्रभावित करता है'