JDS-BJP Alliance: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने मंगलवार (12 सितंबर) को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व 2024 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर कर्नाटक में जनता दल (सेक्युलर) के साथ गठबंधन को लेकर फैसला करेगा.


येदियुरप्पा ने कहा कि वह पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली जा रहे हैं और इस दौरान राज्य की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा होगी.


'अमित शाह और पीएम मोदी लेंगे फैसला'
बीजेपी और जेडीएस के बीच गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर बीजेपी के कद्दावर नेता ने कहा, "दिल्ली के नेता अमित शाह (केंद्रीय गृह मंत्री) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पर फैसला करेंगे. मुझे इस बारे में अब तक कोई विशेष जानकारी नहीं है."


सभी नेताओं से मिलेंगे येदियुरप्पा
यह पूछे जाने पर कि क्या वह कल दिल्ली जा रहे हैं तो पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वह बीजेपी चुनाव समिति की बैठक (केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य के रूप में) में भाग लेने के लिए वहां जा रहे हैं और इस दौरान सभी नेताओं से मुलाकात करेंगे. उन्होंने कहा, "राज्य की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने और उनके सुझाव लेने की कोशिश करूंगा."


जेडीएस के साथ गठबंधन के बारे में चर्चा
यह पूछे जाने पर कि क्या वह यात्रा के दौरान जेडीएस के साथ गठबंधन के बारे में चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता, यह प्रधानमंत्री और अमित शाह पर निर्भर है, देखते हैं कि चर्चा कैसे होती है... दिल्ली नेतृत्व जो भी निर्णय लेगा, हम उसका पालन करेंगे."


दोनों दलों को एक साथ आना चाहिए-बोम्मई 
पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि उम्मीद की जाती है कि विपक्ष में मौजूद दोनों दलों को एक साथ आना चाहिए. उन्होंने कहा, "अगली बातचीत दिल्ली स्तर पर होगी और सभी नफा-नुकसान पर विचार करने के बाद दोनों दलों के नेता फैसला करेंगे."


कांग्रेस को बोम्मई का जवाब
बीजेपी और जेडीएस के बीच संभावित गठबंधन को असहाय पार्टियों का साथ आना करार देने के लिए कांग्रेस पर निशाना साधते हुए बोम्मई ने कहा, "उन्होंने 'इंडिया' गठबंधन बनाया है, जहां ममता बनर्जी (पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख), भाकपा, कांग्रेस, अरविंद केजरीवाल (दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP प्रमुख) जैसे विरोधी एक साथ आ गए हैं, क्या वे सभी असहाय हैं?"


उन्होंने कहा कि भारत के राजनीतिक इतिहास में ऐसे उदाहरण हैं, जहां विभिन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए विभिन्न प्रकार की समझ बनी है.


जेडीएस के साथ चुनावी तालमेल 
उन्होंने कहा, "कर्नाटक में इस दुष्ट सरकार से मजबूती से लड़ने के लिए, हम हाथ मिला रहे हैं." येदियुरप्पा बीजेपी संसदीय बोर्ड के सदस्य भी हैं. उन्होंने पिछले हफ्ते कहा था कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनावों के लिए जेडीएस के साथ चुनावी तालमेल करेगी. उन्होंने कहा था कि राज्य की 28 लोकसभा सीट में से चार पर जेडीएस चुनाव लड़ेगी.


अंतिम फैसला होना बाकी
हालांकि, बाद में उन्होंने कहा कि इस संबंध में चर्चा अभी तक अंतिम रूप नहीं ले सकी है. उन्होंने कहा था कि मोदी और शाह व्यस्त हैं और कुछ दिनों में वे इस मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं और निर्णय ले सकते हैं.


चर्चा अभी शुरुआती चरण में
इस मुद्दे पर जेडीएस नेता एच डी कुमारस्वामी ने कहा कि बीजेपी और उनकी पार्टी के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने पर चर्चा अभी शुरुआती चरण में है.


यह भी पढ़ें- MP Election 2023: मध्य प्रदेश के लिए बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक में 40 सीटों के लिए उम्मीदवार तय, जल्द होगी घोषणा