Subramanian Swamy On GDP Growth: एक तरफ जहां केंद्र की मोदी सरकार भारत को दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाए जाने के लिए काम कर रही है, वहीं दूसरी तरफ इसको लेकर कई सवाल भी किए जा रहे हैं. इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने भारत की जीडीपी को लेकर दावा किया कि मोदी सरकार जनता के धोखा कर रही है.


उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट की जिसमें उन्होंने एक ग्राफ भी शेयर किया है. सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, “मोदी सरकार का जीडीपी वृद्धि का दावा जनता के साथ धोखा है. नीचे दिए गए आंकड़े बताते हैं कि 2014 से औसत जीडीपी वृद्धि दर मुश्किल से 5% प्रति वर्ष है और 2016 से यह 3.7% प्रति वर्ष है.”






IMF ने क्या कहा?


वहीं, भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन पाएगी या नहीं इस टारगेट को इंटरनेशनल मोनेटरी फंड (आईएमएफ) ने संभव बताया है. इतना ही नहीं वित्त वर्ष 2024-25 के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया. आईएमएफ की मैनेजिंग डायरेक्टर गीता गोपीनाथ का कहना है कि भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.


उन्होंने कहा कि पिछले साल निजी खपत ग्रोथ 4 प्रतिशत के करीब थी, जिसमें इस साल अच्छी खासी बढ़ोतरी की उम्मीद दिख रही है. खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में तेजी से रिकवरी की उम्मीद दिखाई दे रही है.


एशियाई विकास बैंक को भी ग्रोथ की उम्मीद


गीता गोपीनाथ के अलावा एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था की तारीफ की थी. एडीबी ने भी भारत के जीडीपी अनुमान को 7 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. साथ ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने चालू वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है.


ये भी पढ़ें: राहुल गांधी की नागरिकता क्यों नहीं खत्म कर रही केंद्र सरकार? सुब्रमण्यम स्वामी ने दिल्ली हाई कोर्ट में दाखिल की याचिका