PM Modi Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यूरोप की यात्रा पूरी कर शनिवार (24 अगस्त) को भारत लौट आए. वह दो दिनों की पोलैंड और एक दिवसीय यूक्रेन यात्रा पर गए थे. प्रधानमंत्री मोदी के यूक्रेन यात्रा की सबसे ज्यादा चर्चा हुई है, क्योंकि 1991 में सोवियत यूनियन से अलग होकर आजाद होने के बाद किसी भारतीय पीएम की इस देश में पहली यात्रा थी. वहीं, पीएम मोदी की इस यात्रा को लेकर बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है. 


दरअसल, यूक्रेन की यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की से राजधानी कीव में मिल रहे हैं. वहां रहने वाले भारतीय समुदाय के साथ मुलाकात कर रहे हैं. 3.46 मिनट की इस वीडियो को एक छोटी डॉक्यूमेंट्री के तौर पर शेयर किया गया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कैप्शन में लिखा है, "भारत के एक मूल्यवान दोस्त यूक्रेन की बेहद ही खास यात्रा की हाइलाइट्स."


मॉस्को में बैठे तानाशाह से कहिए...: सुब्रह्मण्यम स्वामी


वहीं, पूर्व राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने इस वीडियो को लेकर मोदी सरकार की विदेश नीति पर सवाल उठाया है और उन पर हमला बोला है. वीडियो के जवाब में स्वामी ने कहा, "कृपया जाग जाइए. अगर यूक्रेन मूल्यवान दोस्त है तो फिर मॉस्को में उस तानाशाह से कहें कि वह रूसी सैनिकों को यूक्रेन के क्षेत्रों से बाहर निकाले. यूक्रेन एक लोकतंत्र है, जिसकी रक्षा की जानी चाहिए." स्वामी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को तानाशाह कह रहे थे, जिन्हें पश्चिमी देश भी यही बुलाते हैं.




पीएम मोदी ने की रूस-यूक्रेन से बैठकर बात करने की अपील


यूक्रेन दौरे पर गए पीएम मोदी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, दोनों पक्षों को एक साथ बैठकर इस संकट से बाहर निकलने का रास्ता खोजना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम शांति के लिए हो रही कोशिशों में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं. पीएम ने कहा कि मैं अगर व्यक्तिगत रूप से इसमें योगदान दे सकता हूं तो मैं ऐसा जरूर करना चाहूंगा. एक दोस्त के रूप में मैं इस बात का विश्वास दिलाता हूं. यूक्रेन जाने से पहले भी पीएम मोदी ने कहा था कि उन्हें वहां जल्द ही शांति लौटने की उम्मीद है. 


यह भी पढ़ें: युद्ध को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का बड़ा बयान, कहा-अब रूस में...