Pushkar Singh Dhami Profile: पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री होंगे. भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक में ये फैसला लिया गया. देहरादून में हुए विधायक दल की बैठक में धामी के नाम पर मुहर लगाई गई. धामी राज्य के 11वें सीएम होंगे. उनका शपथग्रहण समारोह कल यानी रविवार को होगा.


कौन हैं पुष्कर सिंह धामी?


पुष्कर सिंह धामी एक युवा नेता हैं और फिलहाल वो भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी संभाल रहे हैं. धामी का जन्म पिथौरागढ़ के टुंडी गांव में हुआ. धामी ऊधम सिंह नगर के खटीमा विधानसभा क्षेत्र से इस बार दूसरी बार विधायक बने हैं.


आपको बता दें कि धामी को भगत सिंह कोश्यारी का बेहद करीबी माना जाता है. पुष्कर सिंह धामी आरएसएस की पृष्ठभूमि के नेता हैं. राजनीति के शुरुआती दौर में वो एबीवीपी के कई अहम पदोंं पर रहे हैं. धामी दो बार बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं.


पुष्कर सिंह धामी के नाम का एलान खुद पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत ने किया. उत्तराखंड भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ''मेरी पार्टी ने एक सामान्य से कार्यकर्ता को सेवा का अवसर दिया है. जनता के मुद्दों पर हम सबका सहयोग लेकर काम करेंगे.''


सीएम पद मिलने पर उन्होंने कहा, ''मैं पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और सभी का धन्यवाद करना चाहूंगा.'' पार्टी को चुनाव में जिताने के सवाल पर उन्होंने कहा कि चुनौती हैं और चुनौती को स्वीकार करता हूं.




गौरतलब है कि शुक्रवार देर रात तीरथ सिंह रावत ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया. उन्होंने इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को एक पत्र लिखकर अपने इस्तीफे की पेशकश की थी. उन्होंने संवैधानिक बाध्यता का हवाला देते हुए सीएम पद से इस्तीफा देने की बात कही.