BJP Manifesto Highlights: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रविवार (14 अप्रैल, 2024) को अपना मैनिफेस्टो यानी संकल्प पत्र जारी कर दिया. इस संकल्प पत्र में पार्टी ने कई वादे किए हैं. इसमें रोजगार पर बात की गई है, इसमें किसानों के साथ-साथ महिलाओं और युवाओं की भी बात की गई है.


बीजेपी ने अयोध्या का विकास करने और देश भर में राम उत्सव मनाने की भी बात कही है. गरीबों को मुफ्त राशन के साथ ही जल्द फ्री बिजली के फॉर्मूले पर भी काम करने का दावा किया गया है. संकल्प पत्र में बीजेपी ने देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर भी जोर दिया है. इसी कड़ी में रेलवे और हवाई जहाज की सुविधा को और बेहतर बनाने की बात है. आइए जानते हैं बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में रेल और हवाई जहाज को लेकर क्या-क्या वादे किए हैं.


1. बुलेट ट्रेन अन्य रूटों पर भी


बीजेपी ने वादा किया है कि अगर वह जीतती है तो वह पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन पर और काम करेगी. इसे दूसरे रूटों पर भी चलाया जाएगा. इसी कड़ी में बुलेट ट्रेन उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम में भी एक-एक बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी. बीजेपी का कहना है कि वह देश की चारों दिशाओं में बुलेट ट्रेन चलाएगी. इसके अलावा रेलवे में वेटिंग की समस्या को दूर करने का भी वादा बीजेपी ने किया है.


2. वंदे भारत मॉडल का विस्तार


भारतीय जनता पार्टी ने वंदे भारत ट्रेन को लेकर भी कई तरह के वादे किए हैं. संकल्प पत्र में कहा गया है कि बीजेपी सत्ता में आती है तो वंदे भारत मॉडल का विस्तार किया जाएगा. इसके तहत ये ट्रेन स्लीपर, चेयरकार और मेट्रो कैटेगरी में आएगी.   


3. भारत गौरव रेल सेवा का विस्तार


बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि वह भारत गौरव रेल सेवा का विस्तार करेगी. यह ट्रेन सरकार ने भारत की समृद्ध विरासत के अनुभव को सभी तक पहुंचाने के लिए शुरू की थी. इसका विस्तार देश के सभी शहरों और सांस्कृतिक केंद्रों तक करेंगे.


4. सेफ्टी के साथ सुविधा भी


बीजेपी ने कहा है कि वह इस बार यात्रियों को ट्रेन में सेफ्टी के साथ-साथ कई आधुनिक सुविधाएं भी मुहैया कराएगी. इसके तहत यात्री और मालवाहक ट्रेनों की क्षमता बढाने के लिए रेलवे नेटवर्क का विस्तार करते हुए नई पटरियां लगाई जाएंगी. बीजेपी ने फिर से सत्ता में आने पर हर साल 5000 किमी नई पटरियों के जोड़ने का वादा किया है. इसके अलावा टिकट की वेटिंग लिस्ट को कम करने पर काम किया जाएगा. रेलवे स्टेशनों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. उन्हें विश्व स्तरीय स्टेशन बनाया जाएगा.


5. कवच ट्रेन सुरक्षा प्रणाली का विस्तार


बीजेपी ने मैनिफेस्टो में कहा है कि उसकी सरकार स्वदेशी स्वचलित रेल सुरक्षा प्रणाली कवच विकसित कर चुकी है. अब तेजी से इसका उपयोग बढ़ाया जाएगा और अगले कुछ साल में अन्य रूट्स पर भी इसे शुरू किया जाएगा.


6. क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के लिए ट्रेनों का विस्तार


बीजेपी ने संकल्प पत्र में अपनी सरकार के दौरान शुरू किए गए देश के लहले रैपिड रेल नमो भारत को भुनाते हुए जल्द ही देश के अलग-अलगा राज्यों में भी इस ट्रेन पर काम करने की बात कही है. इसके जरिये क्षेत्रीय कनेक्टिविटी बढ़ाने पर फोकस रहेगा. इसके अलावा मेट्रो के विस्तार पर भी ध्यान देने की बात कही गई है.


एविएशन सेक्टर के लिए भी बहुत कुछ


बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि वह जीतती है तो एविएशन सेक्टर के लिए भी बहुत कुछ करेगी. हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. नए हवाई अड्डे, हेलीपैड और एयरोड्रोम का विकास किया जाएगा. छोटे शहरों से भी फ्लाइट उड़ान भरेगी. एयरपोर्ट का भी आधुनिकीकरण किया जाएगा. बीजेपी ने देश में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के विस्तार की भी बात कही है.


ये भी पढ़ें


Lok Sabha Elections 2024: मनीष तिवारी की बदल सकती है सीट, कांग्रेस ने पंजाब की 8 और हिमाचल की 2 सीटों पर तय किए उम्मीदवार