Parliament Winter Session 2022: हाल ही के कुछ महीनों में वक्फ बोर्ड की संपत्ति को लेकर काफी विवाद सामने आए हैं. कई राज्यों की सरकारों ने आरोप लगाया है कि वक्फ बोर्ड ने अवैध तरीके से सरकारी संपत्तियों पर कब्जा कर रखा है. यूपी में योगी सरकार ने तो वक्फ की सपंत्तियों की जांच कराने का भी आदेश दिया है. इसके बाद अब बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने राजसभा में वक्फ बोर्ड द्वारा इन संपत्तियों का मामला उठाया है. 


बीजेपी सांसद ने वक्फ एक्ट-1995 में बदलाव करने की मांग की है. उन्होंने कहा, "वक्फ बोर्ड अगर किसी संपत्ति पर कब्जा कर ले तो उसको किसी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती. ऐसे कई उदाहरण है, जहां पर देश में कई जगहों ही वक्फ ने कब्जा कर लिया है." बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने कहा, "वक्फ ने तमिलनाडु के एक गांव में हिंदू मंदिरों पर भी अपना कब्जा बता दिया है. यह गंभीर मामला है, लिहाजा वक्फ एक्ट में संशोधन किया जाना चाहिए."


तमिलनाडु का क्या विवाद है?


वक्फ बोर्ड पर संपत्तियों पर कब्जा करने के आरोप लगते रहे हैं. हाल ही में ऐसा ही एक मामला तमिलनाडु से सामने आया है. आरोप है कि तमिलनाडु में वक्फ बोर्ड ने त्रिची जिले के तिरुचेंथुरई गांव में कब्जा कर लिया है. इस गांव में 95 प्रतिशत आबादी हिंदुओं की है. गांव में एक प्राचीन मंदिर भी है, जो 1500 साल पुराना बताया जाता है. इस मंदिर पर भी वक्फ ने अपना दावा किया हुआ है. गांव में रहने वाले राजगोपाल जब अपनी जमीन को बेंचने वाले थे, तो इस बात का खुलासा हुआ.


योगी सरकार करा रही वक्फ संपत्तियों की जांच


उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने वक्फ बोर्ड की संपत्तियों की जांच कराने का फैसला किया है. अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने सभी जिलों के कमिश्नर और जिलाधिकारियों को जांच के निर्देश दिये हैं. जांच में यह पता लगाया जाना है कि नियमों को ताक पर रखकर किन संपत्तियों को वक्फ बोर्ड की संपत्ति के तौर पर दर्ज किया गया है. 


वक्फ संपत्तियों के अवैध कब्जे पर चलेगा बुलडोजर


यूपी में वक्फ संपत्तियों पर किए गए अवैध कब्जे पर भी बुलडोजर चलेगा. योगी सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश अंसारी ने बताया कि अवैध कब्जे वाली जगहों की पहचान की जा रही है. वक्फ बोर्ड की संपत्ति पर अवैध कब्जे हटाकर अस्पताल और स्कूल बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि अवैध कब्जे हटाकर मुस्लिम समाज को विकास से जोड़ने का काम योगी सरकार करेगी. 


ये भी पढ़ें-पीएम मोदी पर राजा पटेरिया के विवादित बयान से भड़के सीएम शिवराज, बोले- घृणा की राजनीति