BJP On Siddaramaiah Remark: नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने गुरुवार (26 जून) को बयान दिया था कि लोकसभा चुनाव 2024 का नतीजा ये बताता है कि भारत हिंदू राष्ट्र नहीं है. अब इस पर राजनीतिक शुरू हो गई है. अमर्त्य सेन बयान पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा था कि इस देश को हिंदू राष्ट्र नहीं बनाया जा सकता है, जिसके बाद बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने है.


भारत एक हिंदू राष्ट्र- कर्नाटक के पूर्व सीएम


इसके बाद अब कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी सांसद जगदीश शेट्टर ने कहा, "भारत एक हिंदू राष्ट्र है. हमारी जीवन शैली हिंदू धर्म के समान है. पूरे देश ने हिंदू संस्कृति को अपनाया है. आधिकारिक तौर पर इसका जिक्र नहीं है, लेकिन भारत दुनिया का एकमात्र हिंदू राष्ट्र है."


सिद्धारमैया ने क्या कहा था?


कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि भारत हिंदू राष्ट्र नहीं, बल्कि बहुलवाद और कई समुदायों की एकता का देश है. अमर्त्य सेन ने इस बात पर नाराजगी जताई कि देश में बिना मुकदमा चलाए लोगों को जेल में डालने का अंग्रेजों के शासनकाल का चलन अब भी जारी है.






कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया की टिप्पणी पर बीजेपी सांसद बसवराज बोम्मई ने भी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था, "अगर भारत को हिंदू राष्ट्र नहीं बनाया जा सकता है, तो किस देश को हिंदू राष्ट्र बनाया जा सकता है? उन्हें हमारी संस्कृति, हमारे इतिहास को समझना चाहिए... हिंदू धर्म का मतलब एक साथ रहना है. सीएम सिद्धामैया की ओर से राजनीतिक लाभ और वोट बैंक के लिए ऐसी बातें बार-बार कही जा रही है."


ये भी पढ़ें :  Delhi Airport: 'विपक्ष फर्जी खबर न फैलाए, PM मोदी ने दूसरी बिल्डिंग का उद्घाटन किया था' IGI एयरपोर्ट हादसे पर बोले नागर विमानन मंत्री नायडू