Oath Controversy: लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन मंगलवार (25 जून) को बीजेपी, कांग्रेस समेत तमाम दलों के जीतकर आए नेताओं ने निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली. लोकसभा सदस्य के तौर पर शपथ के दौरान कुछ विवादित नारे भी दिए गए, जिन्हें लेकर काफी ज्यादा बवाल हो रहा है. बीजेपी के कुछ नेताओं ने धार्मिक नारे भी लगाए, जिस पर विपक्षी सांसदों ने आपत्ति जताई. वर्तमान में बीजेपी के तीन नेताओं के शपथ को लेकर सबसे ज्यादा विवाद हो रहा है. 


यहां जिन नेताओं का जिक्र किया जा रहा है, उसमें छत्रपाल गंगवार, अतुल गर्ग और अरुण गोविल शामिल हैं. इनमें से किसी ने जय हिंदू राष्ट्र का नारा लगाया तो किसी ने जय श्री राम जैसी धार्मिक नारेबाजी की. विपक्षी सांसदों ने इस पर आपत्ति जताई और शपथ के दौरान शोर-शराबा भी देखने को मिला. समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव ने बीजेपी सांसद के जरिए जय हिंदू राष्ट्र के नारे पर आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि ये संविधान के मूल्यों के खिलाफ है. 


बीजेपी सांसदों ने शपथ के दौरान क्या कहा? 


उत्तर प्रदेश की बरेली सीट से बीजेपी सांसद छत्रपाल गंगवार ने शपथ के दौरान जय हिंदू राष्ट्र का नारा दिया. इस पर विपक्षी नेताओं ने तुरंत आपत्ति जताई. गंगवार ने अपने शपथ की शुरुआत ठीक वैसे ही कि जैसे आम सांसद करते हैं. उन्होंने संविधान का पालन करने और अपने पद के कर्तव्यों का पालन करने की बात कही. हालांकि, उन्होंने शपथ खत्म करते वक्त कहा, "जय हिंदू राष्ट्र, जय भारत." इस पर सांसदों ने आपत्ति जताई और स्पीकर से एक्शन लेने की मांग की. 


गाजियाबाद के बीजेपी सांसद अतुल गर्ग ने शपथ ली तो उन्होंने डॉ हेडगेवार जिंदाबाद का नारा लगाया. हैरानी वाली बात ये है कि वह शपथ लेकर जा रहे थे, लेकिन विपक्षी सांसदों के टोकने पर जवाब देते हुए उन्होंने लौटकर नारा लगाया. शपथ लेने के बाद गर्ग ने अटल बिहारी वाजपेयी जिंदाबाद… नरेंद्र मोदी जिंदाबाद… के नारे लगाए. उसके बाद जब वो जा रहे थे तो विपक्षी सांसद उन्हें टोकते हुए नारेबाजी करने लगे. इस पर उन्होंने लौटकर डॉक्टर हेडगेवार जिंदाबाद का नारा लगाया.


मशहूर धारावाहिक ‘रामायण’ में भगवान राम की भूमिका निभाने वाले मेरठ सांसद अरुण गोविल ने संस्कृत भाषा में शपथ ली. शपथ के लिए जब गोविल का नाम पुकारा गया तो सत्ता पक्ष के कुछ सांसदों ने जय श्री राम का नारा लगाया. अरुण गोविल के शपथ के लिए पहुंचने पर विपक्ष के सदस्यों ने 'बेईमानी से जीते हो' जैसे नारे भी लगाए. 


अरुण गोविल ने ‘जय श्रीराम’ और ‘जय भारत’ का नारा लगाया. इस पर समाजवादी पार्टी के सांसदों ने ‘जय अवधेश- जय अवधेश’ के नारे लगाए. सदन में जब ‘जय अवधेश- जय अवधेश’ के नारे लगे तो फैजाबाद से समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद भी खड़े होकर हाथ जोड़ने लगे.


यह भी पढ़ें: क्या असदुद्दीन ओवैसी की जाएगी सांसदी? 'जय फिलिस्तीन' नारे पर राष्ट्रपति से हुई शिकायत