नई दिल्ली: बीजेपी के चार सांसदों ने राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है. नोटिस में कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ ‘गलत’ आरोप लगाकर संसद को गुमराह किया. बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे , अनुराग ठाकुर , दुष्यंत सिंह और प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा अध्यक्ष को नोटिस दिया है.


संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा था कि सदन के नियमों के अनुसार किसी सदस्य के खिलाफ आरोप लगाने से पहले गांधी को नोटिस देना चाहिये था. उन्हें लोकसभा अध्यक्ष को आरोपों के समर्थन में सामग्री सौंपनी चाहिए थी. कुमार ने कहा था कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान लोकसभा में भाषण के जरिए संसद को ‘गुमराह’ करने और ‘गलतबयानी’ के लिए राहुल के खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस दिया जाएगा.


क्या था राहुल गांधी का आरोप


गांधी ने आरोप लगाया था कि सीतारमण ने यह कहकर देश को गुमराह किया कि फ्रांस के साथ हुए राफेल सौदा मामले में भारत गोपनीयता शर्तों से बंधा हुआ है. गांधी ने कहा था कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने साफ तौर पर उन्हें बताया था कि 58000 करोड़ रुपये के राफेल सौदे का विवरण साझा करने में कोई समस्या नहीं है.


अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील में जहाज की कीमत को लेकर मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने सदन में आरोप लगाया था कि अपने करीबी करोबारी समूह को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ने जहाज की कीमत बढ़ाई.


इसके साथ ही उन्होंने सरकार पर झूठ बोलने का आरोप भी लगाया, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के दबाव में रक्षा मंत्री में देश से झूठ बोला. राहुल गांधी ने सदन में कहा था कि मेरी खुद फ्रांस के राष्ट्रपति से बात हुई उन्होंने मुझे बताया कि भारत और फ्रांस के बीच ऐसी कोई डील नहीं जिसके चलते राफेल जहाजों की कीमत नहीं बताई जा सकती.


पढ़ें: राजस्थान: गोतस्करी के शक में हत्या मामले में 2 गिरफ्तार, वसुंधरा राजे ने कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिया


पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राहुल गांधी का गले मिलना एक अच्छा संदेश देता है: शरद पवार

पढ़ें: पीएम बनने के लिए मायावती हर गठबंधन को हैं तैयार