BJP Nabanna March: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (TMC) सरकार के कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ मंगलवार को बीजेपी (BJP) ने 'नबन्ना अभियान' चलाया है. इस दौरान बंगाल में भारी बवाल हुआ. राज्य में कई जगह बीजेपी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प भी देखने को मिली. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े तो वहीं प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के वाहन में आगजनी की. जानिए प्रदर्शन से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. 'नबन्ना अभियान' में शामिल होने के लिए राज्य भर से बीजेपी समर्थक सुबह ही हावड़ा और कोलकाता पहुंचना शुरू हो गए. बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी ने वामपंथियों भी इस अभियान में शामिल होने का आह्वान किया था. पश्चिम बंगल पुलिस ने बीजेपी को नबन्ना चलो अभियान के लिए अनुमति नहीं दी थी. इसके बावजूद बीजेपी ने ये मार्च निकाला. बीजेपी कार्यकर्ताओं को कोलकाता जाने से रोकने के लिए पुलिस ने उन पर पानी से बौछार और आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया. 


2. ये विरोध मार्च राज्य सचिवालय तक निकाले जाने का एलान किया था. इस दौरान इस रैली में हावड़ा मैदान से बंगाल बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने नेतृत्व किया, संतरागाछी से बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी और कॉलेज स्ट्रीट से बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने नेतृत्व किया. बीजेपी ने उत्तर और दक्षिण बंगाल से अपने समर्थकों को 'नबान्न' तक विरोध मार्च के लिए लाने के लिए सात ट्रेन किराए पर ली थीं.


3. मार्च के दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़प के चलते बंगाल के कुछ हिस्से संघर्ष के मैदान में बदल गए. झड़प में कई पुलिस अधिकारी और बीजेपी नेता मीना देवी पुरोहित व स्वप्न दासगुप्ता समेत पार्टी के कई सदस्य घायल हो गए. बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेन्दु अधिकारी, हुगली से पार्टी सांसद लॉकेट चटर्जी और वरिष्ठ नेता राहुल सिन्हा बीजेपी द्वारा तृणमूल कांग्रेस शासन के कथित भ्रष्टाचार के विरोध में निकाले गए मार्च के दौरान हिरासत में लिए गए लोगों में शामिल हैं.


4. शुभेन्दु अधिकारी ने जेल वैन में ले जाए जाने से पहले संवाददाताओं से कहा, 'सभी ने देखा कि कैसे पक्षपाती पुलिस ने नबान्न के बाहर विरोध करने के विपक्ष के एक नेता के लोकतांत्रिक अधिकार को खत्म करने की कोशिश की. एक महिला कांस्टेबल ने मेरे साथ हाथापाई की, लोगों ने उसे भी देखा.'


5. संतरागाछी में पुलिस ने जब प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने की कोशिश की, तो पुलिस को पथराव का सामना करना पड़ा. प्रदर्शनकारियों को आगे बढ़ने से रोकने की जद्दोजहद में एक पुलिस कियोस्क क्षतिग्रस्त हो गई. इसी तरह के दृश्य हावड़ा, कोलकाता के लालबाजार और एमजी रोड इलाकों में देखे गए, जहां प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गए. लालबाजार में पुलिस की एक गाड़ी में आग लगा दी गई. 


6. कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, 'किसी भी प्रदर्शनकारी के गंभीर रूप से घायल होने की कोई खबर नहीं है, हालांकि कई पुलिसकर्मियों को चोटें आई हैं.' विरोध प्रदर्शनों के बीच शहर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, जिससे आम लोगों को सड़कों पर भारी असुविधा का सामना करना पड़ा. 


7. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने रैली को आगे बढ़ने से रोके जाने पर हावड़ा में धरना दिया. उन्होंने कहा, 'यह निरंकुश ममता बनर्जी सरकार विपक्षी दलों को जगह देने में विश्वास नहीं करती है.' मजूमदार ने यह भी दावा किया कि यह शर्म की बात है कि पुलिस पक्षपातपूर्ण तरीके से काम कर रही है. उन्होंने दावा किया कि 'उनमें से कुछ पुलिसकर्मी सत्तारूढ़ टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) की कठपुतली बन गए हैं'.


8. बीजेपी की वरिष्ठ नेता अग्निमित्रा पॉल को हावड़ा मैदान में एक विरोध स्थल से हिरासत में ले लिया गया. बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने हावड़ा पुल के पास प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व किया. वह अपनी पार्टी के समर्थकों पर लाठीचार्ज के बीच स्थल से चले गए. घोष ने कहा, 'इस जंगल राज के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी.'


9. टीएमसी ने एक ट्वीट में कहा, 'बीजेपी के कार्यकर्ता या गुंडे.' पार्टी ने ट्विटर पर कहा, 'सरकारी संपत्ति को नष्ट करना और नुकसान पहुंचाना, पुलिसकर्मियों पर हमला करना, अराजकता पैदा करना और राज्य में शांति भंग करना- बीजेपी की आज की गतिविधियों ने पूरे देश को शर्मसार कर दिया. हम इस तरह के ओछे व्यवहार की कड़ी निंदा करते हैं.'


10. टीएमसी (TMC) प्रवक्ता कुणाल घोष ने आरोप लगाया कि बीजेपी (BJP) विरोध की आड़ में परेशानी पैदा कर रही है. उन्होंने कहा, 'यह त्योहारी सीजन में पश्चिम बंगाल को अस्थिर करने के लिए एक बड़े गेम प्लान का हिस्सा है. यह लोकतांत्रिक आंदोलन नहीं है, यह गुंडागर्दी है.' 


ये भी पढ़ें- 


BJP Nabanna March: कोलकाता में बीजेपी के प्रदर्शन के दौरान भारी बवाल, पुलिस की गाड़ी फूंकी


BJP Nabanna March: आंसू गैस के गोले, पानी की बौछार और हिरासत में शुभेंदु-लॉकेट... ममता सरकार के खिलाफ BJP का 'संग्राम'