Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी रविवार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. ये शपथ ग्रहण कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में होगा. जिसको लेकर दिल्ली पुलिस तैयारियां कर रही है. राष्ट्रपति भवन और उसके आस पास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है. पुलिस के अधिकारियों की माने इस दौरान कई लेयर सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनी को तो तैनात किया जाएगा इसके अलावा NSG कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर भी ऊंची इमारतों पर तैनात रहेंगे.


हाई अलर्ट पर राजधानी


शपथ ग्रहण समारोह में कई विदेशी मेहमान भी शिरकत करेंगे. ऐसे में पूरी राजधानी हाई अलर्ट पर रहेगी. खुफिया एजेंसियों के कंधों पर विदेशी मेहमानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी रहेगी. हर हेड ऑफ स्टेट के हिसाब से प्रोटोकॉल का मुताबिक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. इसके अलावा विदेशी मेहमान जिन होटल में रुकेंगे उन होटल की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है.


बनाए गए कंट्रोल एरिया 


पुलिस के मुताबिक राष्ट्रपति भवन के आस पास के इलाके को कंट्रोल एरिया बनाया गया है. जिसमें, संसद मार्ग, रफी मार्ग, रायसीना रोड, राजेंद्र प्रसाद रोड, मदर टेरेसा क्रीसेंट, सरदार पटेल मार्ग, प्रोग्राम के दौरान सिर्फ जिन गाड़ियों पर पास होगा वो ही गाड़ियां आ पाएंगी. पुलिस के मुताबिक इस कार्यक्रम की निगरानी 500 से ज्यादा सीसीटीवी से की जाएगी. पूरे नई दिल्ली इलाके के धारा 144 भी लगा दी गई है. 


दिल्ली पुलिस की और से शपथ ग्रहण को देखते हुए 9 और 10 जून के लिए कई तरह की पाबंदी भी लगा दी गई है. दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है. इस दौरान पूरी दिल्ली में पैराग्लाइडर, पैरा मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से संचालित एयरक्राफ्ट जैसे उप पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है.


यह भी पढ़ें: NDA Government Formation: नई सरकार में सहयोगियों की कितनी चलेगी? वन टू वन मीटिंग के बाद किसकी लॉटरी लगेगी


राष्ट्रपति भवन और उसके आसपास के इलाके में चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है और उधर से गुजरने वाले हर एक वाहनों की तलाशी हो रही है. दिल्ली पुलिस की तरफ से अलग अलग जगहों पर कंट्रोल रूम बनाए जा रहे हैं. निगरानी और किसी भी आपात खतरे और की जानकारी देने के लिए वहां सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जा रही है.