Rajya Sabha Election: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट सोमवार को जारी कर दी. बीजेपी ने राज्यसभा के लिए अपने किसी भी मुस्लिम नेता को उम्मीदवार नहीं बनाया है. बीजेपी की इस लिस्ट से केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) का नाम भी गायब रहा. ऐसे में मुख्तार अब्बास नकवी के मंत्रीपद पर खतरा मंडराने लगा है. क्योंकि अगर नकवी संसद नहीं पहुंचते हैं तो ऐसी स्थिति में उन्हें 6 महीने के भीतर मंत्री पद छोड़ना पड़ सकता है.


अब जब मुख्तार अब्बास नकवी का नाम बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट से गायब रहा तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या पार्टी उन्हें रामपुर में होने वाले लोकसभा के उपचुनाव में उतारने की सोच रही है. बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान चुनाव में जीत हासिल की थी. जिसके बाद से ये सीट खाली है. आजम खान के विधानसभा में पहुंचने के बाद बीजेपी इस सीट पर जीत हासिल करने की कोशिश में जुटी है. 


क्या रामपुर उपचुनाव में उतरेंगे मुख्तार अब्बास नकवी?


बीजेपी मुख्तार अब्बास नकवी को रामपुर सीट पर लोकसभा उपचुनाव के लिए मैदान में उतारने की योजना बना रही है. इस बात के कयास इसलिए भी बढ़ जाते हैं क्योंकि नकवी ने इससे पहले 1998 के चुनाव में रामपुर से चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी. चुनाव में मिली जीत के बाद नकवी तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री बने थे. उन्हें उस समय सूचना और प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी. बता दें कि रामपुर में उपचुनाव 23 जून को होना है. मुख्तार अब्बास नकवी बीजेपी के बड़े मुस्लिम चेहरा हैं. नकवी को राज्यसभा का टिकट नहीं मिलने के बाद सियासी अटकलों का बाजार गर्म है.  


मुख्तार अब्बास नकवी झारखंड से राज्यसभा पहुंचे थे


आपको बता दें कि मुख्तार अब्बास नकवी 2016 में झारखंड से राज्यसभा के लिए चुने गए थे. उनका कार्यकाल 7 जुलाई को खत्म हो रहा है. बीजेपी ने इस बार उनकी जगह आदित्य साहू को झारखंड से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है. मुख्तार अब्बास नकवी के अलावा मोदी सरकार में मंत्री आरसीपी सिंह को भी राज्यसभा का टिकट नहीं मिला है.


इसे भी पढ़ेंः-


PM Kisan: PM Modi आज देंगे किसानों को सौगात, 10 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 21,000 करोड़ रुपये होगा ट्रांसफर