Mumbai Slums Covered Up: भारत इस बार जी-20 (G20) की अध्यक्षता कर रहा है. इसे लेकर देशभर में तैयारियां चल रही हैं. मुंबई में झुग्गी-झोपड़ी को चादर और बड़ी-बड़ी होर्डिंग्स से ढक दिया गया है. अब एक नया विवाद खड़ा हो गया है. विपक्षी नेताओं ने सरकार पर तंज कसना शुरू कर दिया है. वहीं, भाजपा नेता जी20 के कार्यक्रमों के बीच झुग्गियों को ढके जाने पर बचाव कर रहे हैं.


एनडीटीवी के कार्यक्रम में भाजपा नेता गार्गी नंदी रॉय (Gargi Nandi Roy) ने कहा, "ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है. राष्ट्रमंडल खेलों (CWG) के दौरान शीला दीक्षित सरकार ने भी कुछ ऐसा ही किया था. हमें समस्या का समाधान करने की जरूरत है. हमें इसे (झुग्गी-झोपड़ियों) दुनिया को दिखाने की जरूरत नहीं है." 


डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप (DWG) की मुंबई में हो रही बैठक


बता दें कि जी20 सम्मेलन को लेकर वैश्विक स्तर के नेताओं का देश में आना-जाना अभी से लगा हुआ है. जी20 के कार्यक्रमों को लेकर बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है. मुंबई में 13 से 16 दिसंबर के बीच डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप (DWG) की पहली बैठक हो रही है. तीन दिवसीय विकास कार्य समूह की बैठक में सतत विकास लक्ष्यों (SDG) पर प्रगति में तेजी लाने के लिए है. साथ ही इस बैठक का उद्देश्य जी20 सामूहिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना है. तीन दिवसीय बैठक में खाद्य, ईंधन और उर्वरक सुरक्षा से संबंधित तत्काल चिंताओं से निपटने में विकासशील देशों का समर्थन करना है.


सोशल मीडिया में वायरल हो रहीं तस्वीरें


इस बीच, मुंबई के कई क्षेत्रों में सड़कों के किनारें बनी झुग्गियों को चादर से ढक दिया गया है. साथ ही इन झुग्गी झोपड़ियों को आयोजन वाले विज्ञापन करने वाले ऊंचे होर्डिंग लगे हैं. इसके फोटो सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रहे हैं. 


यह भी पढ़ें: G20 इवेंट से पहले मुंबई की झुग्गी-झोपड़ियों को चादर से किया गया कवर, लोग बोले- ऐसी सफाई पहले कभी नहीं देखी