BJP Plans Mega Minority Outreach: बीजेपी ने अभी से 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के बाद पार्टी ने अल्पसंख्यक समुदाय में पहुंच बनाने का मेगा प्लान बनाया है. इसके लिए बीजेपी ने 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 60 लोकसभा क्षेत्रों की पहचान की है, जहां अल्पसंख्यक आबादी 30 फीसदी से ज्यादा है. 


इन सीटों के लिए बीजेपी के अल्पसंख्यक मोर्चा ने खास प्लान बनाया है. यह आउटरीच प्लान 4 महीने का होगा. बीजेपी के इस प्लान के दायरे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की सीट वायनाड भी आती है. मतलब साफ है कि राहुल गांधी से अमेठी छीनने के बाद बीजेपी अब उन्हें वायनाड में भी हराने की तैयारी कर रही है. 


'5 हजार लोगों की होगी पहचान'


बीजेपी के प्लान के अनुसार पार्टी कार्यकर्ता इन 60 सीटों में 5,000 ऐसे लोगों की पहचान करेंगे, जो पीएम मोदी और उनकी कल्याणकारी योजनाओं की तारीफ करते हैं. इनके जरिए ही उस समाज में पकड़ मजबूत की जाएगी. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्लान की शुरुआत मार्च-अप्रैल से होगी. मार्च-अप्रैल में पार्टी की ओर से स्कूटर यात्रा और एक स्नेह यात्रा का आयोजन किया जाएगा. इस प्लान का समापन मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिल्ली में एक सार्वजनिक रैली के साथ होगा. इस रैली मे चुने गए 60 लोकसभा सीटों के लोग शामिल होंगे.


'सभी को साथ लेकर चलना है'


बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "हमने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में मोदी जी की ओर से दिए गए संदेश को आगे बढ़ाने के लिए यह योजना बनाई है. प्रधानमंत्री ने कहा है कि हमें अधिक लोगों तक पहुंचना है और जब तक हर वर्ग का विकास नहीं होगा, तब तक भारत का विकास नहीं होगा." उन्होंने कहा, "हमें सभी को साथ लेकर चलना है इसलिए हमें अपनी पहुंच मजबूत करनी होगी."


किस राज्य से कितनी सीटें?


बीजेपी ने जिन 60 लोकसभा सीटों की पहचान की है, उनमें उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल से 13-13, जम्मू-कश्मीर से पांच, बिहार से चार, केरल और असम से छह-छह, मध्य प्रदेश से तीन, तेलंगाना और हरियाणा से दो-दो, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप से एक-एक सीटे हैं. बीजेपी की लिस्ट में बिहार की किशनगंज सीट पर सबसे ज्यादा अल्पसंख्यक आबादी है. यहां 67 फीसदी अल्पसंख्यक आबादी है. इसके बाद पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट (64%), जंगीपुर (60%), मुर्शिदाबाद (59%) और जयनगर (30%) शामिल हैं. 


केरल की सीटों पर विशेष फोकस


बिहार की सीटों में किशनगंज (67%), कटिहार (38%), अररिया (32%) और पूर्णिया (30%) अल्पसंख्यक आबादी है. केरल की लोकसभा सीटें जहां बीजेपी ध्यान केंद्रित करेगी, उनमें वायनाड (57%), मलप्पुरम (69%), पोन्नानी (64%), कोझिकोड (37%), वडकरा (35%) और कासरगोड (33%) में अल्पसंख्यक रहते हैं. उत्तर प्रदेश की सीटों में बिजनौर (38.33%), अमरोहा (37.5%), कैराना (38.53%), नगीना (42%), संभल (46%), मुजफ्फरनगर (37%) और रामपुर (49.14%) शामिल हैं.'


ये भी पढ़ें-'पहले राजनीति में मिठास थी लेकिन अब...' सीएम ममता का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर वार