JP Nadda Himachal Pradesh Visit: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दो दिन के हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं. जेपी नड्डा ने नाहन में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (Jai Ram Thakur) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की तारीफ की. उन्होंने कहा कि जय राम ठाकुर की सरकार ने राज्य के लोगों के लिए काफी काम किया है. सरकार की कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण विकास के मामले में हिमाचल प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है. ये केंद्र और राज्य में डबल इंजन की सरकार के कारण संभव हो पाया है. 


जेपी नड्डा ने कहा कि मैं इस धरती को नमन करता हूं. 15 अप्रैल 1948 को हिमाचल का विलय हुआ और हिमाचल प्रदेश राज्य बना. हिमाचल का कोई भी गांव बिना सड़क के नहीं रह गया है और लगातार सड़कों का विस्तार होगा. हिमाचल के लोग बहुत ही मेहनती हैं. हमारे मेहनती लोग और परिवार, मात्र 2 दिन की पैदाइश नहीं हैं, 3-4 पीढियां खप गई हैं, तब जाकर हम यहां पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि मुझे आजादी के अमृत महोत्सव में अपने आप को शामिल करते हुए बहुत खुशी हो रही है. हम सभी ने अमृत महोत्सव तो मना लिया है, अब हम अमृत काल की तैयारी में लगे हैं. अगले 25 साल में हमें जो योगदान करना है उसके लिए हमें तैयार होना होगा. मैं जब स्वास्थ्य मंत्री बना तो मुझे नाहन में स्वास्थ्य मंत्री होने के नाते वहां चिकित्सा व्यवस्था में सुधार करने मौका मिला. 


क्या कहा जेपी नड्डा ने?


नड्डा ने कहा कि कोरोना के कारण विश्व की अर्थव्यवस्था बहुत धीमी हो गई थी और कई जगह तो रुक ही गई थी, लेकिन उस समय भी भारत के विकास की रफ्तार बनी रही और आज भारत की अर्थव्यवस्था विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. हमें गुलामी की मानसिकता से निकलना है, हमें अपनी परंपरा, कल्चर, खानपान पर नाज होना चाहिए. हमें अपनी पुरानी विरासत को संभालकर रखना चाहिए. हमें एक होकर रहना चाहिए, कुछ भी हो जाए, लेकिन हमारी एकता नहीं टूटेगी. 


"पहले भारत में किसी बीमारी की दवाई आने में 30 साल लगते थे"


जेपी नड्डा ने (JP Nadda) कहा कि हमें सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है. मैं हिमाचल और देश का स्वास्थ्य मंत्री रहा हूं. हर बीमारी की दवा को भारत में पहुंचने में कम से कम 30 साल लगे, लेकिन 2020 में केवल 9 महीनों के अंदर 2-2 वैक्सीन बनाकर भारत को दे दी. भारत में दुनिया का सबसे फास्टेट वैक्सीनेशन कार्यक्रम पीएम मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में हुआ है. भारत 100 करोड़ वैक्सीन दे चुका है. दूसरे देशों को भी भारत बड़े पैमाने पर वैक्सीन दी है. मैं जयराम ठाकुर को बधाई देता हूं कि उनके नेतृत्व में पहली डोज और दूसरी डोज दोनों में हिमाचल पहले स्थान पर रहा है. बता दें कि, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसे लेकर सभी मुख्य दलों के नेता लगातार राज्य का दौरा कर रहे हैं.  


ये भी पढ़ें- 


Explained: कांग्रेस, शिवसेना और टीएमसी से लेकर AAP तक... जानें किन बड़े विपक्षी दलों के नेताओं पर आई जांच की आंच


Maharashtra: डिप्टी सीएम फडणवीस का उद्धव ठाकरे पर हमला, BMC चुनाव जीतने का किया दावा