नई दिल्ली: बीजेपी बंगाल में पांच रथयात्रा निकालने की तैयारी में हैं. रथयात्रा पश्चिम बंगाल के अलग-अलग पांच क्षेत्रों से निकलेगी. साथ ही बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री मोदी का भी बंगाल चुनावों के मद्देनज़र प्लान फ़ाइनल कर लिया गया है. बंगाल चुनावों के मद्देनज़र शुक्रवार को बीजेपी की तीन घंटे लम्बी मंथन बैठक हुई. बैठक में ये भी तय हुआ है कि हर महीने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह बंगाल की कम से कम दो यात्रा करेंगे. इस दौरान वे कम से कम दो रैलियां और दो बैठकें बंगाल में करेंगे. बैठक में प्रधानमंत्री की रैलियों पर भी चर्चा हुई और ये तय हुआ कि विधानसभा चुनाव के दौरान ही पीएम मोदी को बंगाल में जनसभाओं के लिए आमंत्रित किया जाएगा.


पश्चिम बंगाल में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने चुनाव से ठीक पहले अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए बंगाल की जनता तक पहुंच बनाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं. अपने नए अभियान के तहत बीजेपी राज्य में रथ यात्राएं निकालेगी. इन रथ यात्राओं के जरिए पार्टी राज्य के लोगों तक पहुंचने और बड़े बदलाव या परिवर्तन का संदेश देगी. सूत्रों के मुताबिक़ बीजेपी बंगाल के पांच अलग-अलग क्षेत्रों से रथ यात्रा निकालेगी, जिनसे सभी 294 सीटें कवर करने की कोशिश होगी. यानी बीजेपी की कोशिश होगी कि यात्रा हर विधानसभा क्षेत्र से होकर गुज़रे ताकि परिवर्तन का संदेश हर घर तक पहुंचे. रथ यात्राओं की शुरुआत फरवरी के पहले या दूसरे हफ़्ते से हो सकती है.


गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर हुई बैठक में शामिल बंगाल बीजेपी के नेता ने एबीपी न्यूज़ को बताया, “बीजेपी पश्चिम बंगाल में फरवरी से मार्च के दौरान तक़रीबन एक महीने लम्बी पांच रथ यात्राएं निकालेगी. इसके जरिए बंगाल की 294 विधानसभा सीटों तक पहुंच बनाई जाएगी. रथ यात्राओं का नेतृत्व पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेता करेंगे. ये कुछ इस तरह तैयार की जाएगी कि प्रदेश का वरिष्ठ नेता जो यात्रा शुरू करे वो पूरे हफ्ते यात्रा से जुड़ा रहे और विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से स्थानीय नेतृत्व यात्रा में शामिल होता रहे. जल्द यात्रा का रूट और अन्य मुद्दों पर चर्चा पूरी हो जाएगी.”

जानकारों का कहना है कि पश्चिम बंगाल में इस साल के विधानसभा चुनावों में बड़े पैमाने पर दल बदल हो रहा है. चुनावों का मिजाज बदल रहा है. कई भारी-भरकम जमीनी स्तर के नेता, जिनमें शुभेंदु अधिकारी और शीलवद्र दत्त शामिल हैं, हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए हैं. तृणमूल ने बीजेपी सांसद सौमित्र खान की पत्नी सुजाता मंडल खान को उम्मीदवार बनाने का फ़ैसला किया है. बीरभूम से तृणमूल सांसद शताब्दी रॉय ने दिल्ली जाने की बात कही. ऐसी अटकलें थीं कि वह अमित शाह से मिलने और बीजेपी में शामिल होने जा रही हैं, लेकिन तृणमूल ने अंतिम समय में इसे रोक दिया.


इसके बाद उन्हें पार्टी की राज्य समिति के सह-अध्यक्ष के रूप में पार्टी में बने रहने का इनाम मिला. बीजेपी अपने विस्तार और ज़मीनी संघर्ष को चरम स्तर पर ले जाना चाहती है इसलिए पश्चिम बंगाल के चुनाव से पहले माहौल को पूरी तरह से बीजेपी के पक्ष में ध्रुविकरण करने की मंशा से रथ यात्रा निकालने की तैयारी की जा रही है.


रेलवे में भ्रष्टाचार को लेकर सीबीआई की कार्रवाई, उत्तर पूर्व फ्रंटियर रेलवे के सीनियर अफसर को हिरासत में लिया