केंद्रीय रक्षा मंत्री और लखनऊ लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजनाथ सिंह ने नामांकन दाखिल किया. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहे. लखनऊ में 5वें चरण में 20 मई को मतदान होगा. 


राजनाथ सिंह लगातार तीसरी बार लखनऊ से चुनाव मैदान में हैं. वे यहां से 2014 और 2019 में भी चुनाव जीत चुके हैं. 2014 में लखनऊ से अपना पहला चुनाव लड़ने से पहले, उन्होंने 2009 में गाजियाबाद से लोकसभा चुनाव जीता था.

बीजेपी का गढ़ है लखनऊ सीट

लखनऊ सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है. यहां से पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयीअटल बिहारी वाजपेयी भी (1991, 1996, 1998, 1999 और 2004) में सांसद चुने गए. 2009 में इस सीट से बीजेपी के लालजी टंडन से जीत हासिल की. इससे पहले 1989 में जनता दल के मांधाता सिंह जनता दल के टिकट पर सांसद चुने गए थे.


 






नामांकन से पहले किया रोड शो

नामांकन भरने से पहले राजनाथ सिंह ने लखनऊ में रोड शो किया. इस दौरान राजनाथ सिंह के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और अन्य बीजेपी नेता भी मौजूद रहे.


राजनाथ सिंह ने बीजेपी राज्य मुख्यालय से जिला कलेक्ट्रेट तक रोड शो निकाला. इस दौरान उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और केशव मौर्य, राज्य भाजपा प्रमुख भूपेन्द्र चौधरी, राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा और सुधांशु त्रिवेदी भी राजनाथ के साथ मौजूद रहे. 


राजनाथ सिंह ने नामांकन भरने से पहले लखनऊ में हनुमान सेतु मंदिर में पूजा की। उन्होंने भगवान शिव का जलाभिषेक किया और हनुमान मंदिर में दर्शन किए. यहां से वह पार्टी रथ पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व अन्य नेताओं के साथ नामांकन के लिए रवाना हुए.