नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन है. पिछले आदेश के मुताबिक तीन मई तक देश अभी लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान सरकार इस जानलेवा वायरस से निपटने के लिए अनेक कदम उठा रही है. एबीपी न्यूज़ के 'e-शिखर सम्मेलन' में केंद्रीय कानून और न्याय व आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इन्हीं कदमों के बारे में जानकारी दी है.


कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, लॉकडाउन में देश में कठिनाई तो है, सभी को घर में रहना है. लेकिन देश को जोड़ने के लिए टेलीफोन, इंटरनेट और आईटी जरूरी है. यह सभी विभाग मेरे पास हैं. इसलिए हमने तय किया कि इसमें कोई दिक्तत ना हो. भारत की आईटी कंपनियों का 80% काम वर्क फ्रॉम होम से हो रहा है. देश में पचास टन दवा भारतीय डाक के माध्यम से पहुंचाने का काम किया गया है. इसके साथ ही पैसा भेजने का काम भी आईटी की मदद से करने का काम किया है.


रविशंकर प्रसाद ने कहा कि लॉकडाउन में हमने सुनिश्चित किया कि मोबाइल और इंटरनेट चलता रहे. प्रसाद ने कहा कि हमने ऐसी तकनीक बनाई जिसमें अगर कोई क्वॉरन्टीन में हैं तो आप अगर अपने मोबाइल टावर के क्षेत्र को छोड़ कर जाएंगे तो प्रशासन के पास मैसेज पहुंच जाएगा. इस सब काम के लिए मैं अपने सभी योद्धाओं को धन्यवाद देता हूं. डाक और संचार विभाग का काम तेजी से हुआ. देश में आईटी क्षेत्र में 85% काम हो रहा है.


केंद्रीय मंत्री ने कहा, कोरोना के बाद दुनिया बदल जाएगी. हमने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि दो महीने में दुनिया ऐसे बदल जाएगी. अमेरिका के इतने लोग विश्वयुद्ध में भी नहीं मरे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन करने का फैसला बिना किसी भय के उठाया. देश जागता है, जगाने वाला होना चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी ने वही किया.


रविशंकर प्रसाद ने कहा, देश जल्द ही मोबाइल बनाने में दुनिया में नंबर वन होगा. चीन से दुनिया का मोहभंग हो रहा है लेकिन अभी इस पर बात करने का समय नहीं है. लेकिन एक बात जरूर कहना चाहूंगा कि अब भारत का समय जरूर आ गया है. हमारे प्रधानमंत्री ने दुनिया के सामने मिसाल पैदा की है. इतनी सघन आबादी होने के बावजूद देश एक साथ खड़ा हुआ है. इससे एक ऊर्जा आयी है. भारत के प्रति एक आस्था का माहौल बन रहा है.


मुस्लिम सब्जी वालों को नाम छिपाने की नौबत क्यों आ रही है? इस सवाल पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ये गलत है. कानून इसपर कार्रवाई करेगा. राहुल गांधी और रघुराम राजन की बातचीत को लेकर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी यह विषय पिछले चुनाव से उठा रहे हैं. सदन में प्रधानमंत्री ने जवाब दिया है. राहुल गांधी के समय में कितने एनपीए हुए थे. नीरव मोदी और बाकी सब पर पूर्व वित्त मंत्रियों के क्या आशीर्वाद थे. यह सब कुछ पहले ही बताया गया है. लेकिन आज मैं चाहता हूं कि देश एक सुर में बात करे. राहुल गांधी को अपनी राजनीति करने दीजिए. राहुल गांधी को अर्थव्यवस्था की कितनी जानकारी है इस पर कभी बाद में बात करेंगे. पूरा देश हमपर विश्वास करता है, उनका काम है सवाल पूछना, हम उसका जवाब देते जाएंगे.


यहां देखें वीडियो-