municipal corporation polls 2022: असम के गुवाहाटी में नगर निगम के चुनावों में बीजेपी ने इतिहास रच दिया. रविवार को 60 सीटों वाले गुवाहाटी नगर निगम (जीएमसी) चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगी दल असम गण परिषद ने भारी जीत दर्ज की. बीजेपी ने 58 सीटें जीतीं, जबकि एक-एक सीट आम आदमी पार्टी (आप) और असम जातीय परिषद (एजेपी) के पक्ष में गई.


असम राज्य चुनाव आयोग द्वारा घोषित प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, बीजेपी (52 वार्ड) और उसके सहयोगी असम गण परिषद (छह वार्ड) ने 58 वार्डों में जीत हासिल की. तीन पहले बीजेपी के उम्मीदवारों द्वारा निर्विरोध चुने गए थे.


बीजेपी उम्मीदवार को हराकर वार्ड नंबर एक में जीत हासिल


आप उम्मीदवार मासूम बेगम ने वार्ड नंबर 42 पर जीत हासिल की, जबकि एजेपी उम्मीदवार हुकुम चंद अली ने बीजेपी उम्मीदवार को हराकर वार्ड नंबर एक में जीत हासिल की. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस इस बार नौ साल के अंतराल के बाद हुए जीएमसी चुनावों में अपना खाता नहीं खोल सकी.


2013 में  कांग्रेस ने प्रतिष्ठित जीएमसी चुनाव जीता था 


57 वार्डों में कुल 197 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था. जीएमसी का चुनाव 9 साल के अंतराल के बाद हुआ था. साल 2013 में  कांग्रेस ने प्रतिष्ठित जीएमसी चुनाव जीता था लेकिन आंतरिक कलह के कारण कई निर्वाचित पार्षद बीजेपी में स्थानांतरित हो गए. जिससे बीजेपी को नगरपालिका बोर्ड बनाने में मदद मिली. शुक्रवार को हुए मतदान में 7,96,829 मतदाताओं में से लगभग 52.80 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया गया था.


असम: CM सरमा बोले- ऐसा कोई कानून नहीं जो हनुमान जी को नियंत्रण कर सके, मुसलमानों को हिंदुओं की भक्ति से दिक्कत नहीं'


असम: सीएम हिमंत की मांग- समीक्षा कर नए सिरे से बनाया जाए NRC, AASU से चल रही है चर्चा