BJP Review in Uttar Pradesh: इस बार के लोकसभा चुनाव में भले ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सरकार तो बन गई, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सीटों में काफी गिरावट आई है. खासकर उत्तर प्रदेश में बीजेपी को जैसी उम्मीद थी पार्टी वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाई. यूपी में 80 लोकसभा सीटों में से पार्टी सिर्फ 33 सीटों पर जीत दर्ज कर सकी थी. राज्य में बीजेपी को इतने कम वोट क्यों पड़े इसे लेकर पार्टी समीक्षा कर रही है.


यूपी में 40 टीमें कर रही समीक्षा बैठक


सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी की हार की समीक्षा के दौरान एक पैटर्न में वोट कम होने की जानकारी सामने आई. राज्य की 80 लोकसभा सीटों 40 टीमें समीक्षा कर रही है. खास बात यह है कि अब तक की समीक्षा में एक पैटर्न पाया गया. पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक एक विशेष पैटर्न में बीजेपी के वोट कम हुए हैं. 


25 जून को पार्टी जारी कर सकती है रिपोर्ट


सूत्रों के अनुसार यूपी मे बीजेपी की समीक्षा रिपोर्ट 25 जून तक जारी किया जा सकता है. राज्य में बीजेपी के वोटो में औसतन करीब 6 से 7 फीसदी वोटों की कमी का पैटर्न पाया गया. यूपी बीजेपी के अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी को अयोध्या और अमेठी लोकसभा सीट की समीक्षा करने की जिम्मेदारी दी गई है तो वहीं पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता राज्य के बाकी सीटों की समीक्षा का काम कर रहे हैं.


यूपी में चला सपा-कांग्रेस का जादू


पिछले दो लोकसभा चुनाव से बीजेपी उत्तर प्रदेश में जबरदस्त प्रदर्शन कर रही थी, जिस वजह से पार्टी अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा पार की थी. इस बार उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव और राहुल गांधी की जोड़ी ने कमाल दिखाया.


इस बार सपा और कांग्रेस ने मिलकर राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 42 सीटों पर जीत दर्ज की. इसमें से सपा को 37 तो कांग्रेस को 6 सीटें मिली. खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में बीजेपी का प्रदर्शन काफी खराब रहा. राज्य में केंद्रीय मंत्री सहित बीजेपी के कई बड़े दिग्गज नेताओं की हार हुई.


ये भी पढ़ें : Terrorist Encounter: बाज नहीं आ रहे आतंकी, पीएम मोदी के दौरे से पहले कश्मीर में सेना पर बरसाईं गोलियां, एनकाउंटर शुरू