लखनऊः उत्तर प्रदेश में बीजेपी के प्रबुद्ध सम्मेलन की शुरुआत हो गई. चुनाव से पहले बीजेपी का ये सम्मेलन प्रबुद्ध समाज में अपनी पैठ बनाने को लेकर अहम माना जा रहा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काशी में आयोजित इस सम्मेलन में शामिल हुए. चुनाव से पहले हो रहे इस सम्मेलन में सीएम योगी ने शांति से त्योहार मानने के लिए अपनी सरकार की पीठ थपथपाई और पहले की सरकारों पर जमकर हमला बोला.


सम्मेलन को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले यूपी में कोई शांति से त्योहार मनाने की कल्पना भी नहीं कर सकता था, आज सभी शांति से त्योहार मनाते हैं. इस दौरान उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य का भी जिक्र किया.


सीधे-सीधे कांग्रेस पर हमला बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि एक नेतृत्व वो था जिसने आज़ादी के तत्काल बाद सोमनाथ मंदिर के कार्य के शुभारंभ का विरोध किया था और एक नेतृत्व आज है जो अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण कार्य के लिए प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित होकर 5 सदी के इंतजार को दूर कर गौरव की अनुभूति कर रहा है.


बता दें कि बीजेपी 6 से 20 सितंबर तक राज्य की सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन आयोजित करेगी. इस दौरान पार्टी के कई बड़े पदाधिकारी अपने कार्यकर्ताओं को यूपी चुनाव में जीत का मंत्र देंगे.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी में थे तो वहीं उत्तर प्रदेश बीजेपी के प्रभारी राधा मोहन सिंह ने प्रयागराज से इस सम्मेलन की शुरुआत की. बता दें कि बीजेपी के एजेंडे में अयोध्या टॉप पर है और यही कारण है कि यूपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने अयोध्या में प्रबुद्ध सम्मेलन की शुरुआत की.


स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि सभी पार्टियां बीजेपी से डर गई हैं अब वह सभी मंदिर-मंदिर घूम रही हैं, पहले नहीं घूमते थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम अयोध्या बार-बार इसलिए आते हैं क्योंकि अयोध्या आने से हमें शक्ति मिलती है जिससे हम गरीबों और असहाय लोगों की मदद कर सकें.


इसके अलावा यूपी के कई शहरों में राज्य और केंद्रीय नेतृत्व के कई बड़े चेहरों ने इन प्रबुद्ध सम्मेलन में हिस्सा लिया. वैसे अयोध्या पर नजर सिर्फ बीजेपी की ही नहीं है बल्कि इस चुनाव में हर पार्टी अयोध्या को ही आगे रखकर चुनाव लड़ना चाहती है.


इससे पहले बीएसपी ने अयोध्या से ही प्रबुद्ध समाज का सम्मेलन शुरू किया था. अयोध्या में ओवैसी भी आने वाले हैं. वह 7 सितंबर को अयोध्या में शोषित वंचित समाज सम्मेलन आयोजित करने वाले हैं.