BJP Manifesto Highlights: BJP का घोषणापत्र जारी, PM बोले- 5 साल तक मुफ्त राशन जारी रहेगा, जानिए क्या-क्या हुए वादे

BJP Sankalp Patra Updates: बीजेपी की तरफ से अपने चुनावी घोषणापत्र को 'संकल्प पत्र' का नाम दिया गया है. पार्टी इस बार घोषणापत्र में युवाओं, किसानों और महिलाओं पर फोकस कर रही है.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 14 Apr 2024 12:15 PM
BJP Sankalp Patra Updates: देश के सुझावों का घोषणापत्र- बांसुरी स्वराज

बीजेपी नेता बांसुरी स्वराज ने घोषणापत्र को लेकर कहा है कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऐसे शुभ अवसर पर विकसित भारत का घोषणा पत्र देश को समर्पित करने के लिए बधाई देना चाहती हूं. यह देश के सुझावों का घोषणापत्र है, देश की आकांक्षाओं का घोषणापत्र है. जैसा कि पीएम मोदी ने कहा, 'मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी'.

BJP Manifesto Live: हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रहित में बीजेपी 'बड़े' और 'कड़े' फैसले लेने से पीछे नहीं हटती. हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश है.

BJP Manifesto 2024: गरीबों को लूटने वाले गए जेल- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब गरीबों को उनका हक मिल रहा है और गरीबों को लूटने वाले जेल जा रहे हैं. भ्रष्टाचारियों पर ऐसी सख्त कार्रवाई जारी रहेगी, ये मोदी की गारंटी है.

BJP Sankalp Patra Updates: पीएम ने बताया क्यों देश को चाहिए बहुमत वाली सरकार?

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि आज विश्व पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं. युद्ध की स्थिति है. दुनिया तनावपूर्ण है. संकट के ऐसे समय में इन क्षेत्रों में रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. जब दुनिया भर में इस तरह का तनाव हो, तो पूर्ण बहुमत वाली एक मजबूत और स्थिर सरकार का होना और भी जरूरी हो जाता है. एक ऐसी सरकार जो देश को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाए, जो देश को 'विकसित भारत' की ओर तेजी से ले जाए. बीजेपी इसके लिए दृढ़ संकल्पित हैं. बीजेपी का घोषणापत्र एक बार ऐसी सरकार की गारंटी देता है.

BJP Sankalp Patra 2024: देश के लिए UCC जरूरी- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम एक राष्ट्र, एक चुनाव के विचार को साकार करने का संकल्प लेकर आगे बढ़ेंगे. बीजेपी समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को भी देशहित में उतना ही जरूरी मानती है. उन्होंने कहा कि बीजेपी, विकास भी और विरासत भी के मंत्र पर विश्वास करती है. हम पूरी दुनिया में तिरुवल्लुवर कल्चरल केंद्रों का निर्माण करेंगे. दुनिया की सबसे पुरानी तमिल भाषा हमारा गौरव है. तमिल भाषा की वैश्विक प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए भाजपा हर पर्यटन करेगी.

BJP Manifesto Live: देश में चलेंगी तीन तरह की वंदे भारत ट्रेनें- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार भी देश के कोने-कोने तक करेगी. देश में वंदे भारत के 3 मॉडल चलेंगे- वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो. आज अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन का काम जोरों से चल रहा है और लगभग समाप्ति पर है. इसी तरह उत्तर भारत में एक बुलेट ट्रेन, दक्षिण भारत में एक बुलेट ट्रेन और पूर्वी भारत में एक बुलेट ट्रेन चलेगी. इसके लिए सर्वे का काम भी जल्द शुरू किया जायेगा.

BJP Manifesto 2024: तीन तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर से मजबूत होगी भारत की नींव- पीएम मोदी

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी तीन तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर - 1) सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर, 2) डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, 3) फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए 21वीं सदी के भारत की नींव को मजबूत करने जा रही है. हम सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए नए शैक्षणिक संस्थान खोल रहे हैं. फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के तहत, हम देश भर में राजमार्गों, रेलवे, वायुमार्ग और जलमार्गों का आधुनिकीकरण कर रहे हैं. डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के तहत हम 5जी नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं, 6जी पर काम कर रहे हैं और इंडस्ट्री 4.0 को ध्यान में रखते हुए हम डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहे हैं.

BJP Sankalp Patra Updates: भारत को बनाया जाएगा फूड प्रोसेसिंग हब- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा का संकल्प भारत को फूड प्रोसेसिंग हब बनाने का है. इससे वैल्यू एडिशन होगा, किसान का फायदा बढ़ेगा और रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे. 

BJP Sankalp Patra 2024: 2025 में मनाई जाएगी बिरसा मुंडा की जयंती- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 2025 में भगवान बिरसा मुंडा की 150वीं जयंती राष्ट्रीय स्तर पर मनाई जाएगी. बीजेपी आदिवासी विरासत पर शोध को भी बढ़ावा देगी. डिजिटल जनजातीय कला अकादमी की स्थापना की जाएगी. 

BJP Manifesto Live: पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिलता रहेगा- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के 10 करोड़ किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ आने वाले समय में भी मिलता रहेगा. 'सहकारिता से समृद्धि' के दृष्टिकोण के साथ, बीजेपी 'राष्ट्रीय सहकारिता नीति' पेश करेगी. इसके माध्यम से हम एक क्रांतिकारी दिशा में आगे बढ़ने जा रहे हैं. देशभर में डेयरी और सहकारी समितियों की संख्या भी बहुत बड़ी मात्रा में बढ़ाई जाएगी. भारत को वैश्विक पोषण केंद्र बनाने के लिए हम 'श्री अन्न' पर बहुत जोर देने जा रहे हैं.

BJP Manifesto 2024: महिला सशक्तिकरण में दुनिया को दिशा दिखा रहा भारत- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत आज महिला सशक्तिकरण में दुनिया को दिशा दिखा रहा है. पिछले 10 वर्ष, नारी गरिमा, नारी को नए अवसरों को समर्पित रहे हैं. आने वाले 5 वर्ष नारीशक्ति की नई भागीदारी के होंगे.

BJP Sankalp Patra Updates: 10 साल में गरीबी से बाहर आए 25 करोड़ लोग- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा संकल्प पत्र युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है. पिछले 10 वर्षों में भारत के लगभग 25 करोड़ लोग बहुआयामी गरीबी से बाहर निकल आये हैं.  यह काम करने की बीजेपी की मजबूत प्रतिबद्धता का सबूत है.

BJP Sankalp Patra 2024: पाइप से गैस पहुंचाने पर होगा काम- पीएम मोदी

घोषणापत्र लॉन्च करने के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी सरकार ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं. अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उन परिवारों की भी चिंता करते हुए हम 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेंगे. अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे.

BJP Manifesto Live: आयुष्मान भारत के दायरे में आएगा ट्रांसजेंडर समुदाय- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि बीजेपी ने फैसला किया है कि ट्रांसजेंडर समुदाय आयुष्मान भारत योजना के दायरे में आएगा. 

BJP Manifesto 2024: मुद्रा योजना के तहत 20 लाख रुपये मिलेगा लोन- पीएम मोदी

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में मुद्रा योजना ने करोड़ों लोगों को उद्यमी बनाया है. इस सफलता को देखते हुए बीजेपी ने एक और 'संकल्प' लिया है - मुद्रा योजना के तहत पहले 10 लाख रुपये तक का लोन दिया गया. अब बीजेपी ने इस सीमा को बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने का फैसला किया है. मुझे विश्वास है कि इसका उपयोग इंडस्ट्री 4.0 के युग के लिए जरूरी इकोसिस्टम के निर्माण की दिशा में एक नई ताकत के रूप में किया जाएगा.

BJP Sankalp Patra Updates: बिजली बिल जीरो करने पर होगा काम- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि अब हम करोड़ों परिवारों का बिजली बिल जीरो करने और बिजली से कमाई के अवसर पैदा करने की दिशा में काम करेंगे. हमने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना लागू की है.

BJP Sankalp Patra 2024: 75 साल से ज्यादा उम्र का हर व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना में आएगा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बुजुर्गों की सबसे बड़ी चिंता यह है कि वे अपनी बीमारियों का इलाज कैसे कराएंगे. मध्यम वर्ग के लिए तो यह चिंता और भी गंभीर है. बीजेपी ने अब ये संकल्प लिया है कि 75 साल से ज्यादा उम्र के हर व्यक्ति को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा.

BJP Manifesto Live: फ्री राशन योजना अगले 5 साल रहेगी जारी- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन योजना अगले 5 साल तक जारी रहेगी. बीजेपी ने घोषणापत्र की सुचिता को फिर स्थापित किया है. ये संकल्प पत्र विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभ - युवाशक्ति, नारीशक्ति, गरीब और किसान, इन सभी को सशक्त करता है. हमारा फोकस जीवन की गरिमा पर, जीवन की गुणवत्ता और निवेश से नौकरी पर है.

BJP Manifesto 2024: बीजेपी ने हर गारंटी को जमीन पर लागू किया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि पूरा देश बीजेपी के संकल्प पत्र का इंतजार कर रहा होता है. इसके पीछे एक बड़ी वजह है कि पिछले 10 सालों में बीजेपी ने अपने घोषणापत्र के हर बिंदु को गारंटी के तौर पर जमीन पर लागू किया है. यह 'संकल्प पत्र' विकसित भारत के सभी 4 मजबूत स्तंभों- युवा, महिला, गरीब और किसान को सशक्त बनाता है.

BJP Sankalp Patra Updates: विकसित भारत के चार स्तंभों पर आधारित है संकल्प पत्र- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प पत्र को लॉन्च करते हुए कहा कि आज का दिन बहुत शुभ है. आज बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती है. ये विकसित भारत का संकल्प पत्र है, जिसे जारी किया गया है. ये संकल्प पत्र विकसित भारत के चार स्तंभ पर आधारित है, जिसमें युवा, किसान, गरीब और नारी शामिल हैं. 

BJP Manifesto 2024: बीजेपी के संकल्प पत्र की बड़ी बातें क्या हैं?

बीजेपी के संकल्प पत्र में निम्नलिखित बातों को शामिल किया गया है-



  • रोजगार की गारंटी

  • 2036 में ओलंपिक की मेजबानी 

  • 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य

  • महिला आरक्षण लागू करने का वादा

  • कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास करना

  • मछुआरों के लिए योजना

  • ई-श्रम से कल्याणकारी योजना का फायदा पहुंचाना

  • योग का ऑफिशियल सर्टिफिकेशन देना

  • 2025 जनजातीय गौरव वर्ष

  • ओबीसी-एससी-एसटी को हर क्षेत्र में सम्मान

  • ग्लोबल मैन्युफेक्चरिंग हब बनाने की तैयारी

  • विश्वभर में रामायण उत्सव मनाया जाएगा

  • अयोध्या का विकास

  • वन नेशन, वन इलेक्शन 

  • रेलवे में वेटिंग लिस्ट की समस्या को दूर करना

  • पूर्वोत्तर भारत का विकास

  • एआई, सेमीकंडक्टर और स्पेस क्षेत्र में विकास करना

  •  

BJP Sankalp Patra Updates: छोले कुलचे की रेडी लगाने वाले को संकल्प पत्र सौंपा गया

बीजेपी के मुख्यालय में छोले कुलचे की रेडी लगाने वाले को संकल्प पत्र सौंपा गया. गाजियाबाद के रहने वाले उस व्यक्ति को भी संकल्प पत्र सौंपा गया, जिसे पीएम आवास योजना का फायदा मिला है. जिन लोगों को अलग-अलग योजनाओं का फायदा मिला है, उनको भी घोषणापत्र की कॉपी दी जा रही है. 

BJP Sankalp Patra 2024: जो हम कहते हैं, वो करते हैं- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमें गर्व है कि बीजेपी अपने संकल्प पत्र के हर वादे को पूरा करती है. जो हम कहते हैं, वो हम करते हैं. हमारी कथनी और करनी में कभी कोई अंतर नहीं रहा. बीजेपी के लोग ही नहीं बल्कि देश की जनता भी इस पर विश्वास करने लगी है. यही विश्वसनीयता हमारी सबसे बड़ी ताकत है.

BJP Manifesto Live: बीजेपी का संकल्प पत्र जारी

बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपना चुनाव घोषणापत्र 'संकल्प पत्र' जारी कर दिया है.





BJP Manifesto 2024: देश की जनता से किए वादे पूरे हुए- राजनाथ सिंह

बीजेपी नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मुझे खुशी और संतुष्टि है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हमने देश की जनता से किए गए सभी वादे पूरे किए हैं. अपने 'संकल्प पत्र' के माध्यम से बीजेपी एक स्वाभिमानी और सक्षम भारत का रोडमैप भी प्रस्तुत करती है, जो देश में समाज के हर वर्ग के कल्याण और विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रस्तुत करता है.

BJP Sankalp Patra Updates: श्यामा प्रसाद की विचारधारा को बढ़ाते रहेंगे आगे- जेपी नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने अपने संबोधन में कहा कि हम डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए काम करते रहेंगे. हमारा घोषणापत्र दर्शाता है कि बीजेपी के संस्थापकों ने देश के लिए क्या कल्पना की थी. पीएम मोदी ने आम आदमी की समझ के लिए दृष्टिकोण को सरल बनाया है और इसे 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' कहा है.

BJP Sankalp Patra 2024: उज्जवला योजना के तहत दिए गए 10 करोड़ से ज्यादा सिलेंडर- जेपी नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज देश में 10 करोड़ से अधिक गैस सिलेंडर उज्ज्वला योजना के अंतर्गत दिए जा चुके हैं. 11 करोड़ से अधिक इज्जत घर देश भर में बनाए गए हैं. आज पीएम आवास योजना के अंतर्गत 4 करोड़ पक्के घर बन चुके हैं और इस कार्य को आगे भी जारी रखा गया है. आज 50 करोड़ जनधन खातों में से 55.5% जनधन खाते महिलाओं के नाम पर खोले गए हैं.

BJP Sankalp Patra 2024: उज्जवला योजना के तहत दिए गए 10 करोड़ से ज्यादा सिलेंडर- जेपी नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज देश में 10 करोड़ से अधिक गैस सिलेंडर उज्ज्वला योजना के अंतर्गत दिए जा चुके हैं. 11 करोड़ से अधिक इज्जत घर देश भर में बनाए गए हैं. आज पीएम आवास योजना के अंतर्गत 4 करोड़ पक्के घर बन चुके हैं और इस कार्य को आगे भी जारी रखा गया है. आज 50 करोड़ जनधन खातों में से 55.5% जनधन खाते महिलाओं के नाम पर खोले गए हैं.

BJP Manifesto Live: हमने आर्टिकल 370 हटाया- जेपी नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हमारी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया. मुस्लिम बहनों को तीन तलाक से आजादी दी गई. राम मंदिर को लेकर जो संकल्प लिया गया था, वो पूरा किया गया. उन्होंने कहा कि 2014 में, जब प्रधानमंत्री मोदी संसदीय दल के नेता चुने गए थे, तब उन्होंने कहा था, 'हमारी सरकार गरीब, गांव, और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को समर्पित है'. उसी को कार्यरूप देते हुए पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने इन सारे आयामों को आगे बढ़ाने का काम किया है.

BJP Manifesto 2024: पीएम ने किया सबका साथ, सबका विकास- जेपी नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हम सब जानते हैं कि एक समय में हमने एकात्म मानववाद की बात कही, फिर जब हम सरकार में आए, तो उसी को हमने अंत्योदय के रूप में स्थापित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उसको 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' से जोड़ते हुए नीतियों को आगे बढ़ाने का काम किया.

BJP Sankalp Patra Updates: जनसंघ काल की विचारधारा को आगे बढ़ाने का करना होगा काम- जेपी नड्डा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हम जानते हैं कि आज संकल्प पत्र का लोकार्पण होगा, लेकिन हम सबको ये भी ध्यान में रखना चाहिए कि बीजेपी और शुरू में जनसंघ काल से एक विचारधारा आधारित पार्टी होने के नाते, उन विचारों को लगातार आगे बढ़ाते हुए वैचारिक अधिष्ठान की यात्रा में हम सब लोग सम्मिलित हैं. हर बार जब चुनाव आता है, तो उसी वैचारिक यात्रा को आगे बढ़ाने का काम हम सब लोगों ने किया है.

BJP Sankalp Patra 2024: बीजेपी ने हमेशा सामाजिक न्याय के लिए लड़ाई लड़ी- जेपी नड्डा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज भारत रत्न डॉ बीआर अंबेडकर की जन्मजयंती है. हम उन्हें अपनी श्रद्धांजलि देते हैं. हम सभी जानते हैं कि उन्होंने सामाजिक न्याय के लिए लड़ाई लड़ी. उनके बताए रास्ते पर चलकर बीजेपी ने भी हमेशा सामाजिक न्याय की लड़ाई लड़ी.

BJP Manifesto Live: जेपी नड्डा ने पीएम मोदी का स्वागत किया

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. थोड़ी देर में पार्टी का संकल्प पत्र जारी होगा.





BJP Manifesto 2024: बीजेपी दफ्तर पहुंचे पीएम मोदी

दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पहुंच गए हैं. पीएम मोदी जल्द ही आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का 'संकल्प पत्र' जारी करेंगे.





BJP Sankalp Patra Updates: बीजेपी मुख्यालय पहुंचे पार्टी के दिग्गज नेता

बीजेपी के घोषणापत्र को जारी करने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर, विनोद तावड़े, अश्विनी वैष्णव, अनुराग ठाकुर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्यालय पहुंच गए हैं. पीएम मोदी भी थोड़ी देर में पहुंच रहे हैं. 

BJP Manifesto Updates: कैसा होगा बीजेपी के घोषणापत्र का कार्यक्रम?

बीजेपी विस्तार कार्यालय में अध्यक्ष जेपी नड्डा सुबह 8:50 बजे पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 9 बजे पहुंचने वाले हैं. मल्टीपर्पज हॉल में संकल्प पत्र का लोकार्पण होगा. हॉल में पहुंचकर पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष नड्डा पं. दीनदयाल उपाध्याय, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी और डॉ अंबेडकर की तस्वीर/मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे. इसके बाद बीजेपी अध्यक्ष नड्डा संबोधन करेंगे. मंच पर पीएम मोदी, अध्यक्ष नड्डा, गृहमंत्री शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रहेंगे 


इस दौरान संसदीय बोर्ड के सभी सदस्य भी मौजूद रहेंगे. संकल्प पत्र का करीब 9:30 बजे लोकार्पण होगा. अलग अलग प्रदेशों से लाभार्थी भी रहेंगे मौजूद. इस दौरान मोदी सरकार की उपलब्धियों और संकल्पों पर आधारित वीडियों प्रेजेंटेशन भी दी जाएगी.

BJP Sankalp Patra 2024: घोषणापत्र की क्या थीम है? 

बीजेपी की तरफ से जारी किए जाने वाले घोषणापत्र की थीम 'मोदी की गारंटी: विकसित भारत 2047' होने वाली है. इसे संकल्प पत्र का नाम दिया जाएगा. बीजेपी के 2019 के घोषणापत्र को भी यही नाम दिया गया था. 

BJP Manifesto Live: बीजेपी के घोषणापत्र में किस पर फोकस

बीजेपी के घोषणापत्र में गरीब, किसान, युवा और नारी शक्ति पर फोकस किया जाएगा, जिसे GYAN का नाम दिया गया है. इसके अलावा 3S पर भी फोकस होगा, जिसका मतलब स्वास्थ्य, शिक्षा और सशक्तिकरण से है. 

BJP Manifesto 2024: बीजेपी का घोषणापत्र आज जारी होगा

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी की तरफ से अपना घोषणापत्र आज यानी रविवार (14 अप्रैल) को जारी किया जाएगा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहने वाले हैं.

बैकग्राउंड

BJP Manifesto 2024: लोकसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है और अब बीजेपी रविवार (14 अप्रैल) को अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया. बीजेपी के घोषणापत्र को संकल्प पत्र नाम दिया गया है. दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पर जारी किए गए संकल्प पत्र में किसानों से लेकर युवाओं तक पर फोकस किया गया है. बीजेपी के घोषणापत्र में GYAN यानी गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान) और नारी शक्ति पर फोकस किया गया है.


बीजेपी के घोषणापत्र की थीम 'मोदी की गारंटी: विकसित भारत 2047' है. इसमें देश को विकसित बनाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, चुनाव घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह समेत कई अन्य दिग्गज नेता भी इस दौरान मौजूद रहे. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी घोषणापत्र की लॉन्चिंग कार्यक्रम में शामिल हुए. 


बीजेपी की तरफ से घोषणापत्र को जारी किए जाने के लिए चुनी गई इस तारीख का खास महत्व भी है. आज बाबा साहेब अंबेडकर की जन्म जयंती है, जो न सिर्फ दलित समाज के बल्कि देश के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक रहे हैं. वह संविधान के निर्माता भी हैं. इसके अलावा इन दिनों चैत्र नवरात्रि का पावन अवसर भी चल रहा है. पार्टी के सूत्रों ने बताया है कि संकल्प पत्र में सिर्फ उन्हीं बातों को रखा गया है, जिन्हें आने वाले पांच सालों में पूरा किया जा सके. 


कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, आरजेडी जैसे दलों ने अपने-अपने घोषणापत्र पहले ही जारी कर दिए हैं. देश में लोकसभा चुनाव की शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग के साथ होगी. इस साल भी पिछली बार की तरह की सात चरणों में वोटिंग करवाई जाएगी. नतीजों का ऐलान 4 जून को किया जाएगा. चुनाव आयोग ने सफलतापूर्वक चुनाव करवाने के लिए पूरी तैयारी की हुई है. वर्तमान में देशभर में धुआंधार चुनाव प्रचार भी चल रहा है. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.