Madhya Pradesh Government: इस साल के अंत में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव को देखते हुए एमपी सरकार विकास यात्रा निकाल रही है, मगर इस यात्रा में विधायकों और मंत्रियों को जनता की खरी-खरी सुननी पड़ रही है. पांच फरवरी से शुरू हुई ये यात्रा पच्चीस फरवरी तक चलेगी. यात्रा में सरकार के विकास का गुणगान किया जा रहा है, जिस पर लोग उनसे पूछ रहे हैं कि कहां विकास हुआ है? कांग्रेस इस विकास यात्रा को निकास यात्रा बता रही है.


दरअसल, अशोकनगर के मुंगावली में विकास यात्रा लेकर पहुंचे मंत्री ब्रिजेन्द्र यादव इलाके में विकासगाथा सुना रहे थे, लेकिन जनता ने उनके साथ ऐसा सुलूक किया कि उन्होंने अपना कुर्ता उतार दिया. हुआ यूं कि यात्रा में किसी ने मंत्री ब्रिजेन्द्र यादव पर खुजली करने वाली कौंच की फली का पाउडर डाल दिया, जिससे उन्हें खुजली होती रही. 


एंबुलेंस से आया विकास! 


उधर पन्ना में अस्पताल का विकास एंबुलेंस से आया. दरअसल, विधायक प्रहलाद लोधी की तबीयत बिगड़ गई तो उन्हें पवई के अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा. इसके बाद कांग्रेस ने आरोप लगाया कि विधायक प्रहलाद लोधी को ऑक्सीजन की जरूरत थी, लेकिन उन्हें आधे घंटे तक ऑक्सीजन नहीं मिली. हालांकि विधायक ने इन आरोपों को बाद में नकार दिया. वहीं, खंडवा में विधायक देवेंद्र वर्मा से गांव वालों ने काम नहीं होने की शिकायत की और पूछा कि गरीबों की पेंशन भी अडा-नी अंबानी को दोगे? 


230 सीटों पर निकल रही यात्रा


मध्य प्रदेश बीजेपी के मुताबिक उनके नेता और कार्यकर्ता 21 दिन में राज्य की 230 सीटों पर औसतन 210 घंटे सड़क पर बिताएंगे. इस यात्रा में बीजेपी 1070 मंडल और 64100 बूथ कवर करेगी. बीजेपी इसे सरकारी यात्रा बता रही है, सरकार का मकसद है कि सभी शासकीय योजनाओं को गांव-गांव तक पहुंचाया जाए. जबकि, यात्रा के दौरान सरकारी विभाग भी ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ देंगे.


हमारी विकास यात्राएं निरंतर जारी हैं- सीएम


सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारी विकास यात्राएं निरंतर जारी हैं, जो लोकार्पण के साथ-साथ शिलान्यास में लगी है. यह केवल यात्रा नहीं सेवा है, एक नहीं अनेक नवाचार करने के कारण यात्रा सफलता से चल रही है. वहीं, खंडवा में सड़क खराब होने के कारण एक बीजेपी नेता की गाड़ी अटक गई. इस पर लोगों ने कहा कि आपको वोट क्यों दें? शिवपुरी में कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त जसवंत जाटव ने यहां तक कह दिया कि उनके जिले में विकास के लिए सुविधा शुल्क देना पड़ता है. 


कांग्रेस के प्रवक्ता भूपेश गुप्ता ने यात्रा को लेकर कहा कि बीजेपी को चारों ओर विकास दिख रहा है और कांग्रेस को नहीं. दोनों के बीच 17 साल बनाम 15 महीने की अंताक्षरी चल रही है. दोनों पार्टियां एक दूसरे से सवाल पूछ रहीं हैं. 


बीजेपी के लिए अपील कर रहे कलेक्टर 


पन्ना जिले के कलेक्टर बायत संजय मिश्रा नेताओं से भी चार कदम आगे निकल कर सरकारी विकास यात्रा की आड़ में जनता से अपील करने लगे कि अगले 25 साल बाद यानी आजादी के शताब्दी वर्ष में भी बीजेपी सरकार बनाए रखें. कुल मिलाकर बीजेपी का चुनाव के पहले नेता मंत्री विधायक को अपने इलाकों में भेजने और विकास की तस्वीर दिखाने का दांव उलटा पड़ता दिख रहा है. लेकिन जनता सब जानती है कितना विकास हुआ और कितना नहीं. 


यह भी पढ़ें: Congress On PM Modi: '11 में से 6 बीजेपी के सांसद', कैश फॉर क्वेरी घोटाले को लेकर जयराम रमेश का पीएम मोदी पर पलटवार