Chiranjeevi With PM Modi: सोमवार को आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh) के राजनीति मे उस वक्त कुछ ख़ास देखने को मिला जब स्वतंत्रता सेनानी (Freedom Fighter) अल्लूरी सिताराम राजू (Alluri Sitaram Raju) के अदाकार प्रतिमा के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री ने मंच पर मौजूद तेलुगू सिनेमा (Telagu Cinema) में मेगास्टार चिरंजीवी (Chiranjeevi) को खासी तवज्जो दी. केंद्रीय मंत्री (Central Minister) और सिकंदराबाद के बीजेपी सांसद जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने मेगास्टार और कांग्रेस के पूर्व सांसद चिरंजीवी को आंध्र प्रदेश में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था.


प्रधानमंत्री 4 जुलाई को पश्चिम गोदावरी के भीमावरम में एक कार्यक्रम में भाग ले रहे थे और स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की प्रतिमा का अनावरण कर एक जनसभा को संबोधित करेंगे. हालाँकि इस कार्यक्रम में मंच पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी भी मौजूद थे पर सब की नज़रें चिरंजीवी पर ही थीं. ख़ास बात ये रही कि तेलुगू सुपर स्टार चिरंजीवी भी इस रैली में हिस्सा लेने विशेष विमान से भीमावरम पहुंचे और उनका भव्य स्वागत उनके फ़ैन्स ने किया.


चिरंजीवी के लोकप्रियता का फायदा उठाना चाहेगी बीजेपी


चिरंजीवी को आमंत्रित करने का महत्व इसलिए बढ़ गया है क्योंकि बीजेपी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अपने आधार का विस्तार करने पर कार्य कर रही है और चिरंजीवी इन दोनों राज्यों में ख़ासे लोकप्रिया हैं. सिने स्टार जयाप्रदा, जो आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी की रहने वाली हैं, पहले ही बीजेपी में शामिल हो चुकी हैं ऐसे में चिरंजीवी बीजेपी के लिए एक ब्रह्मास्त्र बन सकते हैं. आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद यूपीए-2 में मंत्री रहे चिरंजीवी राजनीति में निष्क्रिय थे. जानकारी के लिए बता दें कि उनके भाई और लोकप्रिय स्टार पवन कल्याण और उनकी पार्टी जनसेना एनडीए गठबंधन का हिस्सा है.


बीजेपी ने लगाया पूरी गणित


चिरंजीवी कापू जाति से आते हैं जो आंध्र की पिछड़ी जाती है और इनका क़रीब 15% वोट प्रतिशत है. बीजेपी इस वोट बैंक पर अपनी नजर बनाए हुए है और आंध्र प्रेश में अपने दम पर पार्टी का विस्तार करना चाहती है. ऐसे में लग रहा है कि चिरंजीवी के सहारे वो मिशन दक्षिण को साधना चाहती है. चिरंजीवी ने 2008 में प्रजा राज्यम पार्टी बनायी थी, 2009 के विधानसभा चुनाव में 18 (294 सीटों में ) सीट भी जीत ली थीं. माना जाता है की PRP की वजह से ही 2009 में TDP को कई सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था और स्वर्गीय  राजशेखर रेड्डी के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार की दोबारा सत्ता में वापस हुई थी. साल 2011 में चिरंजीवी ने पार्टी का विलय कांग्रेस में कर दिया उसके बाद ये यूपीए-2 में केंद्र सरकार में मंत्री बने.


अपने दम पर बीजेपी करेगी विस्तार


जून में बीजेपी (BJP) के राष्टीय अध्यक्ष जेपी  नड्डा (JP Nadda) ने आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh) का दो दिन का दौरा किया था. उसके बाद हैदराबाद (Hyderabad) में दो दिवसीय राष्ट्री कार्यकारिणी (National Executive Meeting) में पार्टी ने साफ़ कर दिया है कि वो दक्षिण (South) में अपने प्रसार को बढ़ावा देगी और तेलंगाना (Telangana) सहित आंध्र प्रदेश में सरकार बनाने के लिए कार्य करेगी.


ये भी पढ़ें: गलतियों से सीख, वंशवाद पर तंज... सिकंदराबाद रैली से 'मिशन दक्षिण' को लेकर पीएम मोदी ने दिए ये 5 बड़े संदेश


ये भी पढ़ें: BJP का दावा- CM KCR ने हैदराबाद की बैठक में भेजा खुफिया अधिकारी, कहा- सामने आकर निपटें