नई दिल्लीः बीजेपी लोकसभा में कांग्रेस के चार सांसदों के खिलाफ नियम 274 के तहत हाउस से निलंबित करने का प्रस्ताव लाने जा रही है. यह प्रस्ताव कल लोकसभा में रखा जाएगा इसके लिए स्पीकर को अनुमति देनी होगी. अगर प्रस्ताव सदन से पास हो गया तो कांग्रेस के चार सदस्यों जिन्होंने आज बीजेपी सांसद संजय जायसवाल और रमेश बिधूड़ी के साथ हाथापाई करने की कोशिश की उन्हें सदन से निलंबित किया जा सकता है. यह निलंबन पूरे सत्र के लिए हो सकता है.


आज दोपहर में सदन की कार्रवाई के दौरान जब बीजेपी सांसद संजय जायसवाल लोकसभा में विवाद से विश्वास बिल पर चर्चा के दौरान अपनी बात रख रहे थे. उसी दौरान कांग्रेस के कई सांसदों ने हाथ में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पट्टी लेकर उन्हें घेरने और धक्का-मुक्की करने की कोशिश की थी.


इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया था. इस घटना पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा था कि 'उन्हें बेहद दुख है कि लोकसभा में ऐसी कार्रवाई हो रही है जो लोकतंत्र और सदन की गरिमा के अनुकूल नहीं है.' कांग्रेस के चार सांसदों में से रवनीत सिंह बिट्टू, गौरव गोगोई और हिबी ईडन शामिल हैं.


पूरे मामले पर बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी ने कहा कि वह इन सांसदों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाएंगे क्योंकि यह सदन में एक संसद की बोलने की विशेषाधिकार के खिलाफ की गई कार्रवाई है. रमेश बिधूड़ी ने कांग्रेस सांसदों के इस कृत्य को गुंडागर्दी करार दिया था. इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया था.


अब बीजेपी, कांग्रेस सांसदों की स्थिति के खिलाफ एकजुट होकर कल लोकसभा में नियम 274 के तहत इन सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव लाने जा रही है. अगर यह प्रस्ताव सदन में पास हो गया तो इन सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया जाएगा.


निर्भया के हत्यारों को अब होली के बाद ही होगी फांसी, अगले आदेश तक लगी रोक

जम्मू का ऐतिहासिक 'सिटी चौक' बना 'भारत माता चौक', बीजेपी और कांग्रेस में हो रही है तकरार