नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से जारी लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों का पलायन सबसे बड़ा मुद्दा बना हुआ है. सरकार इसे लेकर लगातार विपक्ष के निशाने पर है. अब इसी को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. मजदूरों के पलायन को लेकर संबित पात्रा ने पश्चिम बंगाल और कांग्रेस शासित राज्यों पर राजनीति करने का आरोप लगाया है.


संबित पात्रा ने कहा कि ममता बनर्जी और कांग्रेस शासित राज्य श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन बढ़ाने की इजाजत नहीं दे रहे हैं. काग्रेंस अध्यक्ष सोनिया गांधी और ममता बनर्जी श्रमिकों के मुद्दे पर राजनीति कर रही हैं. उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी ने अजमेर दरगाह से फंसे लोगों को निकालने के लिए ट्रेन चलाई लेकिन अन्य जगहों से लोगों को निकालने में उन्हें कोई रुचि नहीं है.


इससे पहले प्रवासी मजदूरों की समस्या को लेकर बीती रात बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर बड़ी बैठक हुई है. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी शामिल हुए. बैठक में तय किया गया है कि


1- बीजेपी का एक-एक कार्यकर्ता मजदूरों से जुड़ी योजनाओं को 11 श्रमिकों को जानकारी देगा और उसे लाभ लेने के लिए खुद सहयोग करेगा.


2- बीस लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है उसका लाभ सभी को मिले यह सुनिश्चित किया जाएगा.


3- जिन राज्यों में बीजेपी की सरकार नहीं है वहां पर चुने हुए प्रतिनिधि और पार्टी के कार्यकर्ता सरकारों और प्रशासन पर दबाव बनाकर जरूरतमंद तक उसका लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे.


4- जिन राज्यों के लिए श्रमिकों को ट्रेन उपलब्ध नहीं है उनको ट्रेन की उपलब्धता कराने के लिए राज्य सरकारों के जरिए प्रयास करेंगे. सीधे केंद्रीय पदाधिकारियों को सूचित करके रेलवे मंत्रालय तक इसकी जानकारी पहुंचाएंगे.


5- जो राज्य प्रवासी मजदूरों और श्रमिकों के लिए ट्रेन चलाने में हिला हवाली कर रहे हैं उसकी जानकारी श्रमिकों तक पहुंचाएंगे.


यह भी पढ़ें-


दो वक्त की रोटी के लिए बदतर स्थिति में इंसान, मन को झकझोर रही हैं मजदूरों के पलायन की तस्वीरें