मुंबई: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ प्रस्तावित महागठबंधन बिना दुल्हे के ‘बैंड, बाजा, बारात की तरह है.’ बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि 2019 में प्रधानमंत्री पद के लिए कोई वेकेंसी नहीं है.


पीएम पद के दर्जन भर उम्मीदवार
उन्होंने कहा, ‘‘महागठबंधन इस तरह का है कि बैंड, बाजा और बारात तैयार है लेकिन दुल्हा गायब है. प्रधानमंत्री पद पर दावा करने वाले करीब दो दर्जन उम्मीदवार हैं.’’ आपको बता दें कि एसपी, बीएसपी, आरजेडी जैसी पार्टियां बाकी दलों के साथ मिलकर 2019 के आम चुनाव में बीजेपी से मुकाबले के लिए एक मोर्चा बनाने की योजना बना रही हैं.


राहुल का नाम वापस लिया गया
कांग्रेस पर तंज कसते हुए अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा, ‘‘कांग्रेस ने पहले घोषणा की कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे. बहरहाल, 12 घंटे के अंदर उन्होंने उनका नाम वापस ले लिया. यह इस तरह की पहली घटना थी जिसमें कांग्रेस ने (गांधी का नाम) वापस किया है. यह नामांकन से पहले ही वापस ले लिया गया.’’


लिंचिंग को सांप्रदायिक रंग नहीं देना चाहिए
एक सवाल के जवाब में नकवी ने कहा कि राजनीति में स्थायी दोस्ती या नाराजगी नहीं होती है. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने ‘नो एंट्री’ का बोर्ड नहीं लगाया हुआ है. नकवी ने कहा कि भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या करने की घटनाओं को सांप्रदायिक रंग नहीं देना चाहिए.


उन्होंने कहा, ‘‘पीट-पीट कर हत्या करना संगीन जुर्म है. दुर्भायग्य से जब ऐसी चीजों का राजनीतिकरण होता है, आपराधिक घटना को सांप्रदायिक रंग दिया जाता है तब इन कृत्यों में शामिल अपराधियों को सामाजिक संरक्षण मिलता है.’’


उन्होंने कहा कि अपराध अपराध होता है. अपराध को सांप्रदायिकता से नहीं मिलाएं और ऐसे जघन्य अपराधों को सांप्रदायिक चीजों के तौर पर पेश नहीं करें. अपराध का धर्म या जाति नहीं होती है.


तीन तलाक के 1000 मामले सामने आए
‘तीन तलाक’ को ‘खराब परंपरा’ बताते हुए नकवी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस चलन को असंवैधानिक घोषित करने के बाद से अलग-अलग एजेंसियों को कम से कम 1000 ऐसे मामले रिपोर्ट हुए हैं.


आज है सावन का पहला सोमवार, देखें वीडियो