Mumbai Pollution BMC Meeting: मुंबई में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रण में लाने के लिए बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने सात सदस्यीय समिति गठित की है. अतिरिक्त नगर आयुक्त संजीव कुमार की अध्यक्षता में गठित की गई इस समिति को सात दिन में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है. बीएमसी (BMC) आयुक्त ने रविवार (12 मार्च) को वीसी के माध्यम से तत्काल समीक्षा बैठक बुलाई थी.


इस बैठक में सभी अपर नगर आयुक्त, सभी संबंधित संयुक्त आयुक्त/उपायुक्त, सहायक आयुक्त, विभिन्न विभागों के प्रमुखों ने भाग लिया. इस बैठक में फैसला लिया गया कि 1 अप्रैल 2023 से धूल नियंत्रण उपायों का सख्ती से पालन करना होगा. उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी.


मुंबई में बढ़ता प्रदूषण


मुंबई महानगर ने इस बार वायु प्रदूषण की ऐसी स्थिति का अनुभव किया है जैसा पहले कभी नहीं किया था. आज यानी रविवार को मुंबई का एक्यूआई (AQI) 215 रहा. कोविड के बाद की अवधि में, बड़े पैमाने पर निर्माण और विभिन्न विकास गतिविधियों से उत्पन्न धूल के साथ-साथ हवा की स्थिति में परिवर्तन देखा गया है.


हवा में धूल की मात्रा बढ़ी


मुंबई में वर्तमान में 5000 से अधिक विभिन्न कार्य चल रहे हैं. जिस वजह से हवा में धूल की मात्रा बढ़ चुकी है और इसी कारण से प्रदूषण का स्तर भी बढ़ चुका है. रिपोर्ट जारी करने के बाद एक अप्रैल से लागू होने वाले नियमों की जानकारी मुंबई के लोगों को दी जायेगी. 


लोगों ने की सख्त कदम उठाने की मांग


बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए हजारों लोगों ने भी आवाज उठाई है और बीएमसी से जल्द सख्त कदम उठाने की मांग भी की है. एनजीओ वातावरण की ओर से शुरू किए गए अभियान में अब तक 33,000 से अधिक लोगों ने इस मांग के साथ साइन किया है. वहीं कई सोसायटी में रहने वाले नागरिकों ने भी इस मुद्दे को लेकर बीएमसी से उपाय ढूंढने की मांग की है. हानिकारक प्रदूषण के कारण मुंबई में कई लोग सर्दी खासी से भी पीड़ित हैं. 


ये भी पढ़ें- 


Assam: असम पुलिस ने डकैत समझ किसान का किया एनकाउंटर, सीआईडी जांच में हुआ खुलासा