मुंबई: कमला मिल्स कंपाउंड में भीषण अग्निकांड में 14 लोगों की मौत के बाद अब बीएमसी और महाराष्ट्र पुलिस की नींद टूटी है. बीएमसी ने आज 6 होटलों के अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलया है. कमला मिल्स इलाके में रेस्टोरेंट में आग लगने से कल 14 लोगों की जान चली गई थी.


आरोपियों के खिलाफ लुक आउट नोटिस
मुंबई पुलिस ने भी हादसे के गुनहगारों के खिलाफ जांच तेज कर दी है. वन एबव रेस्टोरेंट से जुड़े चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. इसके साथ ही पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ लुक आउट नोटिस भी जारी किया है. पुलिस को शक है कि आरोपी देश छोड़ कर भाग सकते हैं.


पूरी कहानी: मुंबई के कमला मिल्स में गुरुवार रात क्या हुआ था?
गुरुवार रात सवा बारह बजे जब यहां आग लगी तो लाइन से बने तीन रेस्टोरेंट में करीब 200 लोग मौजूद थे. सिर्फ अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैसे जिंदगी और मौत की लड़ाई हुई होगी. मध्य मुंबई की बेहद मशहूर और पॉश इलाके कमला मिल्स में 1 ABOVE रेस्टोरेंट बना हुआ था. रोज की तरह खाना पीना मौज मस्ती चल रही थी. अचानक कुछ चिंगारियां आग की लपटों में बदल गईं.


आस पास के कई रेस्टोरेंट में पहुंची आग
आग पास ही मौजूद मोजोज रेस्टोरेंट के लाउंज तक पहुंच गई. लपटों में लंदन टैक्सी बार भी घिर गया. सूचना मिलते ही बीएमसी अधिकारी और फायर ब्रिगेड की टीम कमला मिल्स पहुंच गई. फौरन ही आग में फंसे लोगों को बचाने के लिए अभियान शुरू किया गया. घायलों को पास के अस्पतालों में ले जाया गया.


हादसे में 11 महिलाओं समेत 14 लोगों जान गई
इस हादसे में 14 लोग बदनसीब रहे जिनकी जान चली गई, इनमें 11 महिलाएं थीं. मौत की वजह दम घुटना बताया जा रहा है क्योंकि वन एबव रेस्टोरेंट की इमारत के भीतर और टेरेस के बाहर बने लाउंज में भी धुआं चारों ओर फैल गया था. सुबह तक इमारत के शीशे तोड़कर धुएं को निकाला जाता रहा.


आग से निपटने के इंतजाम नहीं थे
आग की वजह शॉर्ट सर्किट बतायी जा रही है लेकिन कुछ लोगों का ये भी कहना है कि आग की घटना के वक्त एलपीजी सिलेंडरों के ब्लास्ट की आवाज भी सुनाई दे रही थी. वन एबव रेस्टोरेंट अब सवालों के घेरे में है. आरोप लग रहे हैं कि वन एबव रेस्टोरेंट के भीतर आग की घटना से निपटने के सही इंतजाम नहीं थे.


शिकायत के बावजूद अवैध निर्माण हुआ
रेस्टोरेंट के 3 मालिकों और मैनेजर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है. तीनों पर गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है. हादसे में जान गंवाने वाले सभी लोग वन एबव रेस्टोरेंट में मौजूद थे. सात महीने पहले वन एबव रेस्टोरेंट में अवैध निर्माण के खिलाफ शिकायत की गई थी लेकिन अवैध निर्माण चलता रहा.


कमला मिल्स कंपाउंड में कई न्यूज़ चैनलों के दफ्तर
कमला मिल्स कंपाउड में जहां आग लगी उसके आसपास कई कई न्यूज़ चैनलों के दफ्तर भी हैं. ईटी नाउ, मिरर नाउ और टीवी 9 सभी के दफ्तरों को आग की वजह से नुकसान पहुंचा है. बड़े हादसे के बाद आरोपों का दौर शुरू हो चुका है लेकिन इस सवाल का जवाब कौन देगा कि आखिर किसकी लापरवाही से कई जिंदगियां आग में जलकर खाक हो गईं.