मुंबई: आज बृहन्नमुंबई महानगरपालिका के चुनाव हैं और ऐसे में मुंबई के लिए यह दिन बेहद अहम है. क्योंकि, आज इस बात का फैसला हो जाएगा कि अगले पांच साल तक मुंबई पर कौन राज करने वाला है.


इस खास दिन को मुंबई के वोटरों के लिए और ज्यादा खास बनाने के लिए कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं. राज्य चुनाव आयोग और कुछ गैर-सरकारी संगठन मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से इस तरह की चीजें कर रही हैं.


कुछ छात्रों द्वारा चलाई जा रही कैम्पेन ‘रन-वोट फॉर मुंबई’ ने कैब सर्विस ओला को इस काम में शामिल किया है. इसमें पहली बार वोट कर रहे लोगों को पोलिंग बूथ पर जाते समय इस नंबर पर (8733087330) मिस्ड कॉल करनी होगी जिसके बाद पोलिंग बूथ से आते वक्त आपको घर तक मुफ्त में पहुंचाया जाएगा.


LIVE BMC चुनाव : मुंबई में शुरू हुआ मतदान, एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा, रेखा सहित कई सितारों ने डाला अपना वोट


मुंबई नगर निकाय ने इस काम के लिए ‘ऊबर’ के साथ समझौता किया है. इसके तहत ऊबर कैब वोटरों को पोलिंग बूथ तक आने और जाने के लिए 75 रुपए का डिस्काउंट देगी. इसके अलावा एसोसिएशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट (आहार) ने अपने सदस्य होटलों से कहा है कि वे अपने अपने रेसटोरेंट में उन सभी लोगों के लिए खास तरह के ऑफर का इंतजाम करें जिन लोगों ने वोट किया है.


आपको बता दें कि कुछ रेस्टोरेंट 15 प्रतिशत तक की छूट का वादा कर रहे हैं. जबकि लोनावला-खंडाला के होटल एसोसिएशन भी वोटरों को 20 प्रतिशत की छूट दे रहा है. ‘आहार’ की ओर से निरंजन शेट्टी ने कहा, “हम ये काम इसलिए कर रहे हैं ताकि मतदाताओं के वोट डालने के लिए प्रेरित कर सकें.” आपको बता दें कि मुंबई में ‘आहार’ के साथ 8500 रेस्टोरेंट जुड़ें हुए हैं.


आंकड़े बताते हैं कि बीएमसी के 2012 के चुनावों में 44.6 प्रतिशत ही वोट पड़े थे. इस संख्या को बढ़ाने के लिए ही इस तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं ताकि, मुंबईकर घर से बाहर निकल कर वोट करें. तो अगर आप भी इन ऑफर्स का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप अपना वोट जरूर डालें.