Omicron Variant Effect: हवाई जहाज़ के ज़रिए मुंबई जाने वाले घरेलू यात्रियों के लिए बीएमसी ने नई गाइडलाइन जारी की है. बीएमसी के मुताबिक अब घरेलू यात्रियों को मुंबई एयरपोर्ट पर 72 घंटे के भीतर का कोरोना वायरस का आरटी पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा. हालांकि जो यात्री कोरोना जांच की रिपोर्ट लेकर नहीं पहुंचेंगे उनका आरटी पीसीआर टेस्ट एयरपोर्ट पर ही किया जाएगा.


आपको बता दें कि इससे पहले एयरपोर्ट पर सिर्फ कोरोना वायरस टीके की दोनों डोज़ का सर्टिफिकेट दिखाना ही अनिवार्य था, लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के मद्देनज़र बीएमसी ने कोविड जांच रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है.


ऐसी स्थिति में जब यात्री महाराष्ट्र के ही किसी शहर से मुंबई पहुंचेंगे तो वो अपने टीकाकरण के दोनों डोज़ का सर्टिफिकेट एयरपोर्ट पर दिखा सकते हैं. लेकिन अगर कोई यात्री किसी अन्य राज्य से महाराष्ट्र में एंट्री करता है तो उसे एयरपोर्ट पर RTPCR निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है.


अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए ये फैसला हुआ है?


महाराष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के आने पर उन्हें 7 दिनों के लिए इंस्टिट्यूशन क्वारंटीन में रहना अनिवार्य किया गया है. इसके अलावा उन्हें 14 दिनों के लिए होम क्वारंटीन भी होना होगा. इन यात्रियों का क्वारंटीन के दौरान RT-PCR टेस्ट होगा और उनके सेहत पर नज़र रखी जायेगी.


नए वेरिएंट से दुनिया में डर


कोरोना वायरस का नया वेरिएंट पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था और अब तक 22 देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला का कहना है कि कोरोना का ये नया वेरिएंट यानी ओमिक्रोन वेरिएंट ज्यादा संक्रामक हो सकता है. अबतक किए गए शोध के अनुसार नया स्ट्रेन डेल्टा और कोरोना के अन्य वेरिएंट के मुकाबले काफी अलग है. इसमें कई सारे बदलाव देखे गए हैं. उनका मानना है कि या वेरिएंट अन्य वेरिएंट के मुताबिक काफी तेजी से फैलता है.


Petrol Rate Cut In Delhi: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, पेट्रोल पर 8 रुपये VAT घटाया, जानें अब क्या हो गया नया दाम


Farmers Protest: आंदोलन के कारण मरने वाले किसानों का कोई आंकड़ा नहीं, इसलिए मुआवजा नहीं- केंद्र ने संसद में दिया जवाब