BMC Cleanliness campaign: हर साल केंद्र सरकार की तरफ से देश के अलग-अलग शहरों को दिए जाने वाले स्वच्छता रैकिंग में मुंबई शहर टॉप 10 की लिस्ट से बाहर रहता है. अब इसे लेकर बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने स्वच्छता अभियान को लेकर कदम उठाने का फैसला किया है. इसके तहत होटेल्स, स्कूल, हॉस्पिटल, सोसायटी, सरकारी कार्यालय, मार्केट की मदद भी ली जाएगी. इससे पहले भी कई बार मुंबई में इस तरह के अभियान चलाए गए हैं. 


बता दें कि, मुंबई शहर के कई क्षेत्रों में बीएमसी ने स्वच्छता कॉम्पिटिशन करने का एलान किया है. जीतने वाले को इनाम और प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा. स्वच्छता कॉम्पिटिशन में लोग 29 जनवरी, 2023 तक शामिल हो सकते हैं. दरअसल, मुंबई शहर में जगह जगह सौचालय और कुड़ादान रखने के बावजूद शहर में गंदगी कम होने का नाम नही लेती हैं. इसी को देखते हुए यह कदम उठाया जा रहा है. 


स्वच्छता सर्वे में भाग लेगी BMC


बीएमसी की तरफ से सालभर में करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी स्वच्छता की रैंकिंग में मुंबई का स्थान देश के अन्य शहरों से काफी पीछे रहता है. जबकि मुंबई से सटे नवी मुंबई को देश के स्वच्छ शहरों में जगह मिलती है क्योंकि नवी मुंबई के हर इलाके में नियमित रूप से साफ सफाई होती रहती है. अब स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में बीएमसी भाग ले रही है. 


क्रिएटिव तरीके अपनाएगी BMC


केंद्र सरकार के आदेशानुसार और बीएमसी आयुक्त आईएस चहल के मार्गदर्शन में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शहर के सभी 24 वार्डों में कॉम्पिटिशन कराया जा रहा है. वहीं, बीएमसी मुंबई में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए बीएमसी जिंगल, पोस्टर, विडियो, वॉल पेंटिंग और स्वच्छ टेक्नॉलजी चैलेंज के जरिए लोगों तक पहुंचेगी. इस कंपटीशन के लिए बीएमसी ने 'यूनाइटेड वे मुंबई' संस्था की नियुक्ति की है. 


ये भी पढ़ें: 'हीरे का उत्पादन घटा, हजारों लोगों की नौकरी गई', सूरत में मजदूर की आत्महत्या पर डायमंड यूनियन ने बताए हालात