Bomb Threats to Airlines: एयरलाइंस को लगातार मिलने वाली बम की धमकियों के बीच दिल्ली पुलिस और जांच एजेंसियों ने पड़ताल शुरू कर दी है. एजेंसियों और दिल्ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार, हाल ही में एयरलाइंस को बम होने की धमकी ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए दी जा रही हैं.


जांच में सामने आया कि कुछ धमकी भरे पोस्ट्स का आईपी एड्रेस लंदन और जर्मनी के सर्वरों से निकला, जबकि कुछ आईपी एड्रेस भारत के भी पाए गए. हालांकि, भारत से संबंधित मामलों में कोई बड़ी साजिश सामने नहीं आई है. दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को ऐसे एकाउंट्स को डिलीट करने के लिए लिखा है लेकिन इसके बावजूद धमकी भरे पोस्ट लगातार आ रहे हैं. पुलिस को आशंका है कि इस सबके पीछे किसी बड़ी साजिश का हाथ हो सकता है.


VPN और डार्क वेब के जरिए हो रही है गतिविधियां


सूत्रों के मुताबिक, धमकी देने वाले लोग वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) और डार्क वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करके कई एकाउंट्स बनाते हैं और फिर उनसे ये पोस्ट किए जाते हैं. दिल्ली पुलिस ने सोमवार से अब तक 10 से ज्यादा सोशल मीडिया अकाउंट्स को डिलीट करवाया है, जिनमें से अधिकतर एक्स पर थे.


एजेंसियों से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस तरह की स्थिति में विदेशों से मिलने वाला सहयोग बहुत अहम हो जाता है. इससे पहले भी स्कूलों में बम होने के मेल लगातार किए गए थे, जिनका सर्वर भी विदेश में पाया गया था. दिल्ली पुलिस ने एक्स से इन एकाउंट्स की डिटेल्स मांगी है ताकि जांच को आगे बढ़ाया जा सके.


एयरलाइंस को धमकियों में हो रही है बढ़ोतरी


14 अक्टूबर, 2024 से अब तक करीब 50 विमानों को बम होने की धमकी मिल चुकी है. 17 अक्टूबर को विदेश मंत्रालय ने कहा था कि विमानों को मिल रही धमकियों के बारे में जानकारी अमेरिका के साथ साझा की गई है. अगर इस धमकी पर प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई तो यह किसी बड़े हादसे का कारण बन सकता है. आज भी 11 बम धमकी कॉल्स मिलीं, जिनमें इंडिगो की पांच फ्लाइट्स, एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक फ्लाइट और अकासा की पांच फ्लाइट्स को धमकी दी गई थी.


ये भी पढ़ें: याह्या सिनवार के खात्मे के बाद खलील अल-हय्या बना हमास चीफ? नए मुखिया पर सामने आया यह अपडेट