नई दिल्ली: मैच फिक्सिंग मामले में लंदन से लाए गए कुख्यात बुकी संजीव चावला पर जांच एजेंसियों ने अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. संजीव चावला को उसी के आवाज के टेप सुनाए जा रहे हैं और अपराध शाखा उसकी आवाज के नमूने लेकर सीएफएसएल प्रयोगशाला भी भेजने जा रही है. जांच एजेंसियों के शिकंजे में फंसे चावला ने कुछ खिलाडियों के नाम भी लिए हैं. जल्द ही इस मामले में खेल जगत के कुछ लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है.


यश भारती पुरस्कार को खत्म करेगी योगी सरकार, अब मिलेंगे राज्य संस्कृति पुरस्कार


लंदन से 19 साल बाद कुख्यात बुकी संजीव चावला को भारत लाया गया है. संजीव चावला पर साल 2000 मे भारत-दक्षिण अफ्रीका के 5 वनडे और तीन टेस्ट मैचों में फिक्सिंग कराने का आरोप है. इन आरोपों के पीछे अपराध शाखा के पास सबूत भी मौजूद हैं और सबूतों के तौर पर अपराध शाखा के पास दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए और संजीव चावला की बातचीत के रिकॉर्ड मौजूद है.


पुलिस सूत्रों के मुताबिक संजीव चावला ने आंरभिक पूछताछ के दौरान यह कह कर मामले को टालने की कोशिश की कि इस मामले मे 20 साल का लंबा अंतराल बीत चुका है लिहाजा उसे ज्यादा याद नहीं है. सूत्रों ने बताया कि इस पर चावला को उसकी और दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोनिए की बातचीत सुनवाई गई. इस बातचीत के दौरान पूरी तरह से स्पष्ट हुआ है कि मैच फिक्सिंग किस तरह से की जाएगी.


'अमेरिका की तर्ज पर कार्रवाई करे भारत, पाकिस्तान में घुस कर पुलवामा के मास्टरमाइंड को दे सजा'


जांच से जुडे एक आला अधिकारी ने बताया कि टेप मे मौजूद आवाज संजीव चावला की ही है. इसके मिलान के लिए उसकी आवाज का नमूना लिया जायेगा और फिर उसे फोरेसिंक प्रयोगशाला मे भेज कर मिलान कराया जायेगा.


अधिकारी ने कहा कि ये आवाज चावला के गले का फंदा बन जायेगी क्योकि इस बातचीत में संजीव चावला और हैंसी क्रोनिए दक्षिण अफ्रीका टीम के अन्य खिलाड़ियों के नाम भी ले रहे हैं. आरोप के मुताबिक प्रत्येक खिलाड़ी को 25 देने की बात की जा रही है. अपराध शाखा ने बुकी संजीव चावला को 12 दिन की रिमांड पर लिया है.


पीटीसी- पुलिस सूत्रो ने बताया कि संजीव चावला से इस मामले मे फरार मनमोहन खट्टर के बारे मे भी पूछताछ की जा रही है जो मामला खुलने के बाद अमेरिका भाग गया था साथ ही अब तक की पूछताछ के दौरान संजीव चावला ने कुछ खिलाडियो के नाम लिए है जिन्हे उसने पैसा या अन्य उपहार दिए थे उसके बयान के आधार पर खेल जगत से जुडे कुछ लोगो को पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है.