COVID-19 Booster Shots: ओमिक्रोन की दहशत के बीच देश में एक बार फिर वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. इस बीच कई रिपोर्टस का दावा है कि ओमिक्रोन उन लोगों को भी संक्रमित कर सकता है जिनको वैक्सीन की दोनों डोज मिल चुकी है. ऐसे में देश में एक बार फिर बूस्टर डोज को लेकर चर्चा तेज हो गई है. दरअसल रिसर्च के अनुसार बूस्टर डोज मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मददगार साबित हो सकती है. हालांकि भारत में बूस्टर डोज कब उपब्ध होगी इसपर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. 


ऐसे में राहुल गांधी ने केंद्र पर वैक्सीनेशन को लेकर निशाना साधा है. दरअसल राहुल ने अपने एक ट्वीट के माध्यम से सरकार से सवाल किया कि जनता को बूस्टर डोज कब तक मिल पाएगा, उन्होंने केंद्र पर तंज कसते हुए कहा- हमारी अधिकांश आबादी का अभी भी टीकाकरण नहीं हुआ है. भारत सरकार बूस्टर शॉट्स कब शुरू करेगी?


 






ओमिक्रोन के 213 मामले आ चुके हैं सामने 


बता दें कि अब तक भारत में ओमिक्रोन के 213 मामले सामने आ चुके हैं. कुल 213 मामलों में से दो प्रमुख शहर दिल्ली और महाराष्ट्र में क्रमशः 57 और 54 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब तक 90 मरीजों को ठीक होने के बाद अपने घर भेज दिया गया है. इसके अलावा तेलंगाना में ओमिक्रोन के 24 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं कर्नाटक में 19 लोग के ओमिक्रोन का शिकार होने की बात कही गई है. 


ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर सरकार गंभीर


इस बीच केंद्र और राज्य की सरकारें कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर काफी गंभीर है और संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए कई दिशा में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. वैक्सीनेशन अभियान को भी तेज कर दिया गया है. जारी दिशा निर्देश के अनुसार लोगों को भीड़ बाड़ वाली जगहों से दूर रहने को कहा गया है.