UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग शुरू

Breaking News LIVE 6th June Updates: आज ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी है. अरविंद केजरीवाल गुजरात के मेहसाणा का दौरा करेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ दो दिन के प्रवास पर आज मथुरा पहुंचेंगे.

ABP Live Last Updated: 06 Jun 2022 11:29 PM
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग

विवादों में घिरे ब्रिटेन (UK) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris johnson) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No confidence motion) पर वोटिंग शुरू हो गई. अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग (Voting) के तुरंत बाद गिनती की जाएगी और नतीजों की घोषणा की जाएगी.


इससे पहले कंजरवेटिव पार्टी की एक समिति के अध्यक्ष ने जॉनसन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने की घोषणा की थी. समिति द्वारा प्राप्त अविश्वास संबंधी पत्रों के प्रभारी सर ग्राहम ब्रैडी ने बताया कि ‘टोरी’ संसदीय दल के 54 सांसद (15 प्रतिशत) इसकी मांग कर रहे हैं और सोमवार शाम ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में इसे रखा जाएगा. ब्रैडी ने एक बयान में कहा, ‘‘ अविश्वास मत के लिए संसदीय दल के आवश्यक 15 प्रतिशत वोट हासिल हो गए हैं. 

लारेंस बिश्नोई का शार्पशूटर गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने 5 करोड़ की रंगदारी मांगने के आरोप में काला जठेड़ी गैंग के एक शार्पशूटर को गिरफ्तार किया है. वह जेल में रहते हुए ही मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहा था और उसी से रंगदारी का धंधा चला रहा था. पुलिस ने एक आई फोन और सिम कार्ड भी बरामद किया है. 

जम्मू कश्मीर में भारतीय सैनिक ने एक आतंकवादी को किया ढ़ेर

पुलिस महानिरीक्षक (IGP) कश्मीर ने बताया कि भारतीय सेना ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर के एक पाकिस्तानी आतंकवादी को मारा गिराया है. मारे गए आतंकवादी के पास से हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है. वहीं सेना द्वारा किए गए घेराबंदी से 2 एफटी और एक स्थानीय आतंकवादी भाग निकले. IGP ने बताया कि फिलहाल उनकी तलाशी चल रही है.


मारे गए पाकिस्तानी आतंकवादी के पास से बरामद दस्तावेजों के अनुसार उसकी पहचान पाकिस्तान के लाहौर के हंजल्ला के रूप में हुई है. वहीं उसके पास से एक एके राइफल, 5 मैगजीन सहित गोला-बारूद बरामद किया गया है. 
 

सिलसिलेवार बम विस्फोट मामले में दोषी वलीउल्ला को फांसी की सजा

वाराणसी (Varanasi) में हुए सीरियल बम ब्लास्ट केस (Serial Bomb Blast) में गाजियाबाद (Ghaziabad) जिला एवं सत्र अदालत ने आरोपी वलीउल्ला (Waliullah) को फांसी और उम्र कैद की सजा सुनाई है. सरकारी वकील रमेश चंद्र शर्मा ने बताया कि संकटमोचन मंदिर धमाके मामले में फांसी की सजा के साथ 2 लाख 65 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है.

दिल्ली में शुरू होंगे 100 नए मोहल्ला क्लीनिक

दिल्ली सरकार आने वाले दिनों में दिल्ली में 100 नए मोहल्ला क्लिनिक शुरू करने जा रही है. इन मोहल्ला क्लीनिकों का निर्माण कार्य अपने अंतिम दौर में चल रहा है. इसी सिलसिले में सोमवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्वास्थ्य विभाग और पीडब्ल्यूडी के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन क्लीनिकों की शुरुआत जल्द से जल्द की जाए, जिससे कि आम जनता इसका लाभ उठा सकें.

मंगोलिया में 16 देशों के साथ मिलिट्री एक्सरसाइज कर रही भारतीय सेना

भारतीय सेना (Indian Army) की लद्दाख-स्कॉउट (रेजीमेंट) की एक टुकड़ी इन दिनों मंगोलिया में 16 देशों की मल्टीनेशन मिलिट्री एक्सरसाइज (Multination Military Exercise), 'खान-क्वेस्ट 2022' (6-17 जून) में हिस्सा लेने गई है. सोमवार को मंगोलिया के राष्ट्रपति, उखनागेन खुरेलसुख ने एक सैन्य-कार्यक्रम में इस पीसकीपिंग एक्सरसाइज का उदघाटन किया. 

ब्लूलाइन मैट्रो परिचालन सेवा बाधित

ब्लूलाइन मैट्रो परिचालन सेवा बाधित होने के कारण शाम के समय ड्यूटी खत्म कर ऑफिस से घर जाने वाले लोगों को परेशानी हो रही है. दरअसल ब्लूलाइन की मेट्रो 15 मिनट की देरी से निचले स्तर की स्पीड पर चल रही है. मेट्रो कर्मचारी ने बताया कि यह परेशानी पिछले आधे घंटे से हो रही है. फिलहाल कर्मचारी इस तकनीकी खराबी को दूर करने में लगे हैं. 

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की तरफ भारत का बड़ा कदम

रक्षा क्षेत्र (Defence Sector) में 'आत्मनिर्भर-भारत' की दिशा में अहम कदम उठाते हुए रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defense Acquisition Council) ने सोमवार को 76 हजार करोड़ के टैंक, ट्रक, युद्धपोत (warship और विमानों के इंजनों को खरीदने की मंजूरी दी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की अध्यक्षता में हुई बैठक में इन हथियारों और सैन्य साजो सामान को खरीदने की मंजूरी दी गई. 


रक्षा मंत्रालय के मुताबिक डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल (DAC) की सोमवार को हुई बैठक में थलसेना, वायुसेना, नौसेना और कोस्ट गार्ड के लिए कुल 76,390 करोड़ के खरीद के लिए अस्पेंटस ऑफ नेसेसिटी (AON) की मंजूरी दी गई. एओएन किसी भी भी रक्षा खरीद के लिए होने वाले टेंडर की पहली प्रक्रिया होती है.

हिजाब विवाद पर पीसी करने वाले छात्रों को नोटिस जारी

कर्नाटक में यूनिवर्सिटी कॉलेज, मंगलुरु ने कॉलेज और उसके प्रिंसिपल के खिलाफ (हिजाब विवाद पर) प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले छात्रों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

दिल्ली में कोरोना के 247 नए मामले मिले

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 247 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 320 मरीज ठीक हुए हैं और किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है. राजधानी में फिलहाल 1,349 एक्टिव केस हैं.

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने जारी किया परिणाम

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है. दोनों बोर्ड परीक्षाओं में 77.47% छात्र पास हुए हैं. लड़कों का पास प्रतिशत 79.74% और लड़कियों का 85.38% रहा है. 

अकाल तख्त के जत्थेदार ने पंजाब के गांवों में ईसाई धर्म फैलाने का लगाया आरोप

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि सिखों को कमजोर करने के लिए पंजाब के गांवों में ईसाई धर्म फैलाया जा रहा है. मैं सभी सिखों, विशेष रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वालों से सिख धर्म को फैलाने और मजबूत करने की अपील करता हूं. 

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ये भारत को जोड़ने का वक़्त है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ट्वीट कर लिखा कि नफरत सिर्फ नफरत को जन्म देती है. प्यार और भाईचारे का रास्ता ही भारत को प्रगति की दिशा में ले जा सकता है. ये भारत को जोड़ने का वक़्त है.

वाराणसी में 2006 में हुए सीरियल ब्लास्ट के दोषी को फांसी और आजीवन कारावास की सजा

वाराणसी में 2006 में हुए सीरियल ब्लास्ट के दोषी वलीउल्लाह को गाजियाबाद के जिला जज जितेंद्र कुमार सिन्हा की अदालत ने फांसी और आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. कड़ी सुरक्षा के बीच आज सजा सुनाई गई. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिला जज की अदालत में मीडिया को भी प्रवेश नहीं दिया गया. 

कानपुर हिंसा मामले में पुलिस ने 40 संदिग्धों के पोस्टर जारी किए

उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर झड़प में शामिल 40 संदिग्धों के पोस्टर जारी किए हैं और लोगों से संदिग्धों की तलाश में मदद करने की अपील की है.

ईडी ने संस्कार ग्रुप और अन्य से संबंधित 24.39 करोड़ रुपये की संपत्ति की अटैच

प्रवर्तन निदेशालय ने बताया कि ईडी ने गोवा, दिल्ली और फरीदाबाद में विला, फ्लैट, ऑफिस स्पेस, एफडी आदि के रूप में पीएमएलए, 2002 के तहत संस्कार ग्रुप और अन्य से संबंधित 24.39 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति को धोखाधड़ी और बैंक धोखाधड़ी मामले में अटैच किया है.

केरल में दो स्कूली बच्चों में नोरोवायरस की हुई पुष्टि

जून 2022 में, केरल ने विझिंजम, तिरुवनंतपुरम में स्कूल जाने वाले बच्चों में नोरोवायरस के 2 मामले दर्ज किए हैं. आधिकारिक सूत्र ने बताया कि एसएसओ, केरल को एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है, जिसे शीघ्र ही प्रस्तुत किया जाएगा. 

नोट पर महात्मा गांधी के चेहरे को बदलने की रिपोर्टस पर RBI ने दिया बयान

नोट पर महात्मा गांधी के चेहरे को बदलकर किसी अन्य का फोटो लगाने की रिपोर्ट पर आरबीआई ने प्रतिक्रिया दी है. आरबीआई ने साफ किया कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में कोई बदलाव करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.  

सलमान खान को धमकी के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, घर पर पहुंची सीबीआई

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान और उनके पिता सलीम खान को धमकी मिलने के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सीबीआई उनके घर पर पहुंच चुकी है. पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की मौत के बाद सलमान को ये लेटर भेजा गया है. सलीम खान सुबह जब जोगिंग पर गए तो जहां वह बेंच पर बैठे थे वहां उनके और उनके बेटे सलमान खान के नाम से धमकी भरा एक पत्र उन्हें मिला. इस लेटर में लिखा था कि सलमान खान का भी सिद्धू मूसेवाला कर देंगे. 

स्टीयरिंग फेल होने के कारण हादसा हुआ- पुष्कर सिंह धामी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया किड्राइवर ने बताया कि स्टीयरिंग फेल होने के कारण हादसा हुआ, लेकिन फिर भी हमने इस घटना के मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. चारधाम यात्रा में लोगों का आना-जाना सुरक्षित हो, इसके लिए हम लगातार रजिस्ट्रेशन का काम कर रहे हैं.

मृतकों के परिजनों से मिले सीएम धामी और शिवराज

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीती रात उत्तरकाशी के दमटा में हुई बस दुर्घटना स्थल का दौरा किया और मृतक के परिजनों से भी बात की.

ईडी ने ली सत्येंद्र जैन के आवास पर तलाशी

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज कोलकाता की एक कंपनी से संबंधित हवाला लेनदेन के सिलसिले में दिल्ली के स्वास्थ्य और गृह मंत्री सत्येंद्र जैन के आवास पर तलाशी ली. सत्येंद्र जैन फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं.

कानपुर में अबतक हिंसा के बाद 29 गिरफ्तार

कानपुर हिंसा के आरोपियों की लगातार धरपकड़ जारी है. रविवार को 5 और आरोपियों की गिरफ्तार किया गया. कानपुर हिंसा में अब तक 29 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है, जबकि 36 लोगों को नामजद किया गया है. ATS को भी जांच में शामिल किया गया है. कानपुर हिंसा में अब तक गिरफ्तार सभी आरोपियों को अदालत में पेश किया गया. कोर्ट ने सभी आरोपियों को 14 दिन के लिए जेल भेज दिया है.

मजदूरों, बेरोजगारी की बात कोई नहीं करता- तेजस्वी यादव

पटना के संपूर्ण क्रांति दिवस पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि बिहार की सरकार को सब डबल इंजन की सरकार बताते हैं, लेकिन आज कोई खुश नहीं है. मंहगाई चरम पर है, किसान संकट में हैं. मजदूरों, बेरोजगारी की बात कोई नहीं करता.

हरिद्वार में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला

उत्तराखंड के हरिद्वार में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला. स्वतंत्र कुमार, एसपी सिटी ने बताया, "समय समय पर फ्लैगमार्च निकाला जाता है. लोगों को आपसी भाईचारा बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की है. कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने पर सख़्त कार्रवाई की जाएगी.''

बैकग्राउंड

Breaking News LIVE 6th June Updates: ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर आज अमृतसर में विभिन्न बाजारोंसड़कों और वाहनों पर दल खालसा द्वारा होर्डिंग्स, पोस्टर लगाए गए हैं. दल खालसा ने शहरवासियों से अमृतसर बंद में सहयोग करने का आग्रह किया. बंद के दौरान चिकित्सा सेवाएं चालू रहेंगी और यातायात जारी रहेगा. दल खालसा नेता कंवर पाल सिंह बिट्टू और प्रवक्ता परमजीत सिंह मंड ने कहा कि 5 मार्च को अमृतसर बंद का मकसद जून 1984 के शहीदों को याद करना और शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करना था. दल खालसा नेताओं ने भी अमृतसर में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की निंदा की और कहा कि 6 जून को आने वाले तीर्थयात्रियों को डराने-धमकाने के लिए जानबूझकर ऐसा किया जा रहा है. साथ ही ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान मारे गए सिखों की आत्मिक शांति के लिए शनिवार से श्री अकाल तख्त साहिब पर श्री अखंड साहिब पाठ की शुरुआत कर दी गई हैजिसका भोग सोमवार घल्लूघारा दिवस पर डाला जाएगा. इसमें भी पूरी दुनिया से सिख संगत पहुंचेगी.


केजरीवाल आज गुजरात के मेहसाणा का दौरा करेंगे


दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल आज गुजरात के दौरे पर आएंगे, जहां वह मेहसाणा में एक रैली को संबोधित करेंगे. गुजरात के मेहसाणा में तिरंगा यात्रा में शामिल होंगे. AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल, तिरंगा यात्रा के समापन पर लोगों को सम्बोधित भी करेंगे. पिछले तीन महीने में केजरीवाल का गुजरात का यह चौथा दौरा होगा, जहां दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं. आप नेता मेहसाणा में संभवत: रोड शो करेंगे और एक रैली को संबोधित करेंगे. मेहसाणा को पाटीदारों का गढ़ माना जाता है.


पीएम नरेन्द्र मोदी आज वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालयों के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री आज सुबह 10.30 बजे विज्ञान भवननई दिल्ली में वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालयों के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का उद्घाटन करेंगे.


दो दिन के प्रवास पर आज मथुरा पहुंचेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की दूसरी बार बागडोर संभालने के बाद पहली बार आज मथुरा आ रहे हैं.  पहले कार्यकाल में सीएम योगी यहां पर 24 बार आए थे. इस बार दो दिन के मथुरा प्रवास पर आ रहे हैं. आज वृंदावन पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री 7 जून को दोपहर बाद मथुरा से लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे. आज शाम 7:15 - रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम  में कैथ लैब का उद्घाटन करेंगे. रात 8:10 बांके बिहारी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे. रात 8:40 पर कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण के पुत्र के विवाह समारोह में शिरकत करेंगे. उसके बाद मथुरा के बैटरी विश्वविद्यालय गेस्ट हाउस में सीएम योगी रात्रि विश्राम करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दूसरे दिन मंगलवार प्रातः 8: 15 श्री कृष्ण जन्मस्थान में पूजा अर्चना करेंगे. तदोपरांत 8.45 महावन स्थित रसखान समाधि स्थल पर भ्रमण करेंगे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.